BPL Ration Card: नहीं मिलेगा राशन, अगर आपके परिवार के किसी सदस्य का नाम कार्ड में है तो जरूर पढ़ें ये खबर

Avatar photo

By

Govind

BPL Ration Card: राशन कार्ड उन परिवारों के लिए बहुत जरूरी है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। देश के लाखों परिवारों को मुफ्त राशन मिल रहा है। लेकिन अब मुफ्त अनाज का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड में हर व्यक्ति का केवाईसी होना बहुत जरूरी कर दिया गया है। हालांकि अभी भी बड़ी संख्या में ऐसे राशन कार्ड धारक हैं जिनका केवाईसी नहीं हुआ है। ऐसे राशन कार्ड धारकों के लिए अंतिम तिथि 30 जून 2024 तय की गई थी। लेकिन अब सरकार ने केवाईसी कराने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है।

अब 30 सितंबर तक घर के हर सदस्य का केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया गया है। नए नियम के तहत राशन कार्ड धारकों के लिए परिवार के मुखिया समेत हर सदस्य का केवाईसी कराना अनिवार्य है, इसके लिए राशन कार्ड से आधार लिंक होना अनिवार्य है।

राशन कार्ड धारक के परिवार के हर सदस्य को 5 किलो की दर से मुफ्त राशन मिलता है। इस राशन को पाने के लिए सरकार ने राशन कार्ड धारक के परिवार के हर सदस्य का केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है।

इस KYC की आखिरी तारीख 30 जून थी, लेकिन सरकार ने राशन कार्ड धारकों को राहत देते हुए अब KYC की आखिरी तारीख 30 सितंबर कर दी है। अगर राशन कार्ड धारक 30 सितंबर तक अपने हर सदस्य का KYC नहीं कराते हैं तो जिस सदस्य के पास KYC नहीं है, उसे राशन मिलना बंद हो जाएगा।

कैसे करें KYC?

KYC करने के लिए आधार को राशन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है। इसके लिए आपको अपने राज्य की सार्वजनिक वितरण प्रणाली की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां हर राज्य के लिए अलग-अलग पोर्टल बनाए गए हैं, अपने राज्य का पोर्टल चुनें।

इस पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद आपको आधार को राशन कार्ड से लिंक करने का विकल्प दिखाई देगा, उस विकल्प पर क्लिक करें।

अब आधार को राशन कार्ड से लिंक करने के लिए राशन कार्ड नंबर के साथ आधार नंबर और मोबाइल नंबर भी रजिस्टर करें।

यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

जैसे ही आप सबमिट बटन दबाएंगे, आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, इस OTP को दिए गए स्थान पर दर्ज करें, ऐसा करते ही आपका आधार राशन कार्ड के साथ रजिस्टर हो जाएगा।

आधार के राशन कार्ड से लिंक होते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा।

तो आखिर तारीख का इंतजार किस बात का, अपने आधार को अपने राशन कार्ड के साथ रजिस्टर कराएं और अपना KYC पूरा करें और इस सुविधा का लाभ उठाते रहें।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow