निवेश के लिए अगर अपना ली बकेट स्ट्रैटेजी, तो बड़े आराम से कटेगा बुढ़ापा!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Bucket Investment Strategy.  हर कोई चाहता है कि रिटायरमेंट के बाद उसका बुढ़ापा चैन सुख से कटे इसके लिए वह नौकरी या फिर व्यवसाय में रहते हुए कढ़ी मेहनत करता है, और रिटायरमेंट की ऐसी-ऐसी स्कीम में निवेश करता है। जिसमें रिटायरमेंट के बाद मोटा फंड मिल सके। अगर आप भी ऐसा चाहते हैं। और पहले से ही कोई रणनीति पर काम करना चाहते हैं तो यहां पर बताई गई अपना सकते हैं।

दरअसल आप के लिए बेकट स्ट्रेटजी लॉन्ग टर्म के लिए अमीर बनने में कारगर साबित होती है। इस रणनीति के तहत रिटायरमेंट फंड को अलग-अलग निवेश अवधि के आधार पर तीन अलग-अलग बेकट में काम किया जाता है। जिससे कम समय, मध्यम अवधि और लॉन्ग टर्म के लिए निवेश सही माना जाता है।

किसने बनाई बकेट स्‍ट्रैटेजी

रिटायरमेंट की प्लानिंग कर रहे लोगों के लिए यह खास स्कीम है। जो सही प्रबंधन करने पर ‘थ्री बकेट’ रणनीति (Three Bucket Strategy) खूब काम आती है। इसके बारे में आप को बता दें कि अमेरिका के फाइनेंशियल एडवाइजर हारोल्‍ड इवेंस्‍की (Harold Evensky) ने 1980 में थ्री बकेट स्‍ट्रैटेजी बनाया था।

लिक्विडिटी बकेट

रिटायरमेंट फंड के लिए  कुछ हिस्‍सा ‘लिक्विडिटी बकेट’ में डाला जाता है,  जो कम समय की जरूरत को पूरा करेगी। जैसे कि हेल्थ, इमरजेंसी में पैसों की जरूरत इससे आप आप लिक्विडिटी बकेट में डेट फंड, शॉर्ट टर्म फिक्स्ड डिपॉजिट में लगा सकते हैं

सेफ्टी बकेट

जब आप लिक्विडिटी बकेट के माध्यम से मौजूदा सभी जरूरतों पूरा इंतजाम कर लेते हैं। तो अगले 5 साल से ज्यादा अवधि के लिए रिटायरमेंट की प्लानिंग में फंड जमा कर सकते हैं। जिससे आप फिक्स्ड डिपॉजिट, हाइब्रिड फंड, मध्यम अवधि के डेट फंड य  5 साल की अवधि के सेविंग स्कीम में लगा सकते हैं।

वेल्थ क्रिएशन बकेट

इस बकेट में पैसा डालने का मकसद आप अपने पूंजी को लॉन्ग टर्म के लिए बढ़ाते हैं। क्योंकि आप पहले के दो बकेट में अपने 8 सालों की जरूरत का पूरा इंतजाम कर चुके हैं। इस तरह के ब्रैकेट में आपके निवेश करने पर कंपाउंडिंग का तो लाभ मिलता ही है बल्कि महंगाई के लिए फंड जमा हो जाता है। आप रियल एस्टेट, लॉन्ग टर्म डेट वाले लॉन्ग टर्म वाली स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow