Budget 2024: आज के दिन वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में केंद्रीय बजट पेश किया है। इसमें किसानों, महिलाओं और युवाओं के लेकर जरुरी घोषणाएं की हैं। इसके साथ में ही एक करोड़ गरीब और मिडिल क्लास परिवारों को घर मुहैया कराने के लिए सरकार न ब्याज पर सब्सिडी स्कीम का ऐलान किया है।

महिलाओं को स्पेशल प्रॉपर्टी खरीदने पर राज्य सरकारों से स्टैम्प ड्यूटी पर छूट देने को कहा गया है। इसमें महिलाएं अपने खुद का घर खरीदने का सपना पूरा कर पाएंगी। इस बजमट में वित्त मंत्री ने ऐलान करते हुए कहा है कि पीएम आवास योजना ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में 3 करोड़ एक्स्ट्रा घरों का निर्माण किया जाएगा।

Budget 2024

Read More: एक ही समय पर कभी Aamrapali तो कभी Kajal Raghwani संग पलंगतोड़ रोमांस करते दिखें Nirahua, Liplock हुआ वायरल

Read More: Union Budget 2024: निर्मला सीतारमण के बजट की खास बातें! जानें किसको कितना मिला

हाउसिंग सेक्टर में हुई ग्रोथ

हिरानंदानी ग्रुप के चेयरमैन एवं एमी नीरंजन हीरानंदानी का कहना है कि इस बजट में पीएम आवास स्कीम को आगे बढ़ाएं जाने से हाउसिंग सेक्टर की ग्रोथ अगले एक साल 10 से 15 फीसदी बढ़ेगी। सरकार ने अफोडेबल हाउसिंग के लिए जो भी ऐलान किया है उसमें होम फाइनेंस कंपनियों की कारोबारी बढ़ोतरी में 25 फीसदी बढ़ने की आशान है।

हमें उम्मीद है कि अगले 5 सालों में जब हम 5 ट्रिलियन की इकॉनॉमी बनेंगे तो भारत की जीडीपी में हाउसिंग और इन्फ्रा का योगदान 20 फीसदी होगा। मौजूदा समय में ये जीडीपी में 7 फीसदी का योगदान है।

Budget 2024

पीएम आवास स्कीम की खास डिटेल

पीएम आवास स्कीम के तहत बजट में पीएम आवास स्कीम शहरी योजना 2.0 का ऐलान किया गया है। इसके तहत 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश से 1 कोरड़ गरीब और मिडिल क्लास लोगों की जरुरत को पूरा करा जाएगा। इसमें अगले 5 सालों में 2.2 लाख करोड़ रुपये की केंद्रीय मदद मिलेगी।

Read More: Bigg Boss OTT 3: Shivani संग Kritika Malik खूब हुई झड़प, कुकिंग को लेकर एक दसूरे पर फूटा भयंकर गुस्सा

Read More: आपका पार्टनर WhatsApp पर सबसे ज्यादा किससे बात करता है? जानने के लिए जानें प्रोसेस

इसके साथ में शहरी आवास के लिए किफायती दरों पर लोन पेश कराने के लिए सरकार सब्सिडी की स्कीम भी लाएगी। इसके साथ में बेहतरीन पारदर्शी किराएं के साथ में आवास बाजार की भी स्थापना की जाएगी। इसमें शहरों में रहने वाले लोगों का जीवन काफी आसान बन जाएगा।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...