Budget 2024: यूनियन बजट में हो सकते हैं ये बड़े ऐलान, लिस्ट देख हो जाएगें खुश!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:union budget 2024. देश में हाल ही में हुए आम चुनाव के बाज में नई सरकार का गठन हो चुका है, जिससे सरकार के पास में ऐसे कई बड़ा काम हैं, जो आने वाले दिनों में होने वाले है, जिससे वित्‍त वर्ष 2024-25 के लिए बजट आने वाला है। खबरों में बताया जा रहा हैं कि 22 जुलाई को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) बजट पेश करेंगी। आगामी बजट से हर वर्ग को बड़ी उम्‍मीदें हैं।

हम यहां पर आप के लिए खबरों में बताए जा रहे बजट में ऐलान की जानकारी लाए है। जो आप के बड़े काम की हो सकती है। आप को बता दें कि  पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में एनडीए सरकार (NDA Govt) बनने के बाद ये सरकार का पहला बजट होगा। तो वही वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण का ये सातवां बजट होगा। इससे पहले वित्‍त मंत्री 5 पूर्ण और 1 अंतरिम बजट पेश कर चुकी हैं।

इनकम टैक्‍स पर हो सकता है ये बड़ा ऐलान

आने वाले बजट 2024 में इनकम टैक्‍स को लेकर भी कई तरह की उम्‍मीदें  लगी है, जिससे खबरों की मानें तो बजट में टैक्‍स को लेकर भी बड़ी घोषणा की जा सकती है, जिसस यहां पर सरकार के द्धारा टैक्स छूट की सीमा (Tax exemption limit) को 5 लाख रुपए तक बढ़ाने की घोषणा की जा सकती है।

सरकार ला रही नई हाउसिंग स्कीम !

सरकार के द्धारा पेश किए जाने वाले बजट 2024 में सरकार नई हाउसिंग स्कीम का ऐलान कर सकती है, जिससे अन्य ऐलाना में घर खरीदने या बनाने पर होम लोन के ब्याज में छूट मिल सकती है। सरकार होम लोन के ब्याज पर 3-6% तक की इंटरेस्ट सबवेंशन स्कीम ला सकती है, आप को बता दें कि इस नई स्कीम में 50 लाख तक के घर पर इंटरेस्ट सबवेंशन स्कीम आ सकती है।

बढ़ने जे रही पीएम किसान की राशि

मोदी सरकार किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना संचालित कर रही है, जिससे सालाना के तौर परकिसानों को 6,000 रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है, इस बजट में उम्मीद है कि बजट में इसे बढ़ाने का ऐलान हो सकता है। इसे 6,000 से बढ़ाकर 8,000 रुपये किया जा सकता है। आप को बता दें कि यहां पर इस स्कीम में से 2000 रुपये की तीन बराबर किस्तों में दिया जाता है। हाल ही में किसानों के खातेमें 20,000 करोड़ रुपये से ज्यादा ट्रांसफर किए।

इंश्योरेंस सेक्टर के लिए होने जा रहा ये ऐलान

इंश्योरेंस कंपनियों के लिए बड़ा ऐलान हो सकता है, जिससे आने वाले दिनों में सभी बीमा कंपनियां हर तरह की पॉलिसी बेच सकेंगी. आप को बता दें कि लाइफ इंश्‍योरेंस बेचने वाली कंपनियों को जनरल और लाइफ इंश्योरेंस दोनों पॉलिसी बेचने की छूट सरकार दे सकती है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow