Budget 2024 Update: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी 3.0 शासन का पहला आम बजट पेश करते हुए बड़ा ऐलान कर सबका दिल जीत लिया. निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में वित्तीय बजट पेश करते हुए खजाने का पिटारा खोल दिया, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है. निर्मला सीतारमण ने एक ऐसी योजना का ऐलान कर दिया, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.

निर्मला सीतारमण के नए ऐलान के बाद अब करोड़ों परिवारों को मुफ्त बिजली मिलेगी. वित्त मंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का ऐलान करते हुए लोगों का दिल जीत लिया. उन्होंने ऐलान करते हुए कहा कि 1 करोड़ घरों को इस योजना के तहत फ्री योजना का फायदा मिलेगा. केंद्र सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली योजना का फायदा उन्हीं लोगों को मिलेगा, जो सभी नियमों का पालन करेंगे.

सभी गरीब इसके दायरे में नहीं आएंगे. इसके अलावा भी सरकार ने कई बड़ी घोषणा की हैं. सरकार ने अपने बजट से कर्मचारी वर्ग को साधने के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर को साधने की कोशिश की है. इतना ही नहीं रोजगार बढ़ाने के लिए भी कदम निकाले हैं.

Budget hindi news

Read More: Budget 2024: बजट में मोदी सरकार ने बिहार के लिए खोला खजाने का पिटारा, एक्सप्रेसवे निर्माण के साथ मेडिकल कॉलेज पर हुआ बड़ा ऐलान

Read More: सेल्फी लवर की हुई चांदी! 16MP सेल्फी कैमरा वाले OnePlus फोन के गिरे दाम, यहां देखें नई कीमत

Budget 2024 Update: वित्तीय बजट की बड़ी बातें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं को लेकर चौंकाने वाला ऐलान किया है. महिलाओं और लड़कियों को फायदा पहुंचाने वाली योजनाओं के लिए 3 लाख करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है. इससे महिलाओं को तगड़ा फायदा देखने को मिलेगा. इसके अलावा वित्तीय बजट में पूर्वोत्तर क्षेत्र में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की 100 से अधिक शाखाएं लगाने की घोषणा की जाएगी, जिसका फायदा सीधा आम लोगों को होगा.

वहीं, राष्ट्र की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पोलावरम सिंचाई परियोजना का समापन भी किया जाना तय माना जा रहा है. मोदी सरकार की घोषणा के अनुसार, केंद्रीय बजट 2024-25 MSMEs और विनिर्माण, विशेष रूप से श्रम-गहन विनिर्माण पर विशेष ध्यान प्रदान करने का ऐलान किया गया है. वहीं, पीएम मुद्रा ऋण योजना की सीमा में भी दोगुना बढ़ोतरी कर दी गई है. इस योजना के तहत आप आराम से 20 लाख रुपये तक का लोन आराम से ले सकते हैं.

Budget update news

जानिए क्या होगा सस्ता? 

कुछ इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस सस्ते होंगे, क्योंकि सरकार ने वित्तीय बजट में एक ऐसा ही ऐलान कर दिया गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार, मोबाइल फोन-चार्जर के दाम सस्ते हो जाएंगे. इसके अलावा बिजली के तार, एक्सरे मशीन सस्ती होंगी. कैंसर की तीन दवाइयों से कस्टम ड्यूटी कम करने का फैसला लिया गया है.

Read More: सेल्फी लवर की हुई चांदी! 16MP सेल्फी कैमरा वाले OnePlus फोन के गिरे दाम, यहां देखें नई कीमत

Read More: Government Yojana: सरकार लाखों लोगों को देने जा रही बड़ा झटका, इन दो योजनाओं को किया जाएगा बंद

इसके साथ ही सोना-चांदी से सीमा शुल्क कम करने का ऐलान कर दिया गया है. इससे भी आम लोगों को लाभ होगा. बजट के अनुसार 30 लाख से ज्यादा आबादी वाले 14 बड़े शहरों में आवागमन के लिए विकास योजनाएं शुरू करने का फैसला लिया गया है. चयनित शहरों में बनेंगे 100 साप्ताहिक हाट और स्ट्रीट फूड हब बनाने का निर्णय लिया गया है.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...