Budget 2024 Update: केंद्र सरकार तीसरे कार्यकाल का अपना पहला पूर्ण बजट पेश करने वाली है, जिसके लिए पूरी तरह से वित्त मंत्रालय खाका तैयार कर रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई 2024 को अपना पहला बजट पेश करेंगी, जिसे लेकर हर किसी के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. इस बार के बजट पर सभी की नजरें हैं, क्योंकि मोदी की सत्ता में हैट्रिक के बाद पहला बजट होगा.

इस बजट में सरकार गांव का खास ध्यान रखकर को चौंकाने वाला ऐलान भी कर सकती है. इसके अलावा अटल पेंशन योजना से जुड़े लोगों के लिए भी खजाने का डिब्बा भी खोल सकती है. माना जा रहा है कि अटल पेंशन योजना के तहत मिलने वाली पेंसन को बढ़ाने की घोषणा कर सकती है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा.

इसे भी पढ़ेंः BUDGET 2024: बजट में गांव के लिए खुलेगा खजाने का पिटारा, किसान की किस्त बढ़ने के साथ होंगे यह बड़े ऐलान!

Ration Card: सरकार ने बदल दिए नियम! इन लोगों के रद्द किए जाएंगे राशन कार्ड, जानें अपडेट

इतना ही नहीं आयुष्मान भारत योजना पर भी बीमा राशि बढ़ाने की घोषणा की जा सकती है. सरकार ऐसा करेगी या नहीं यह तो पेश होने वाले बजट में ही स्थिति साफ होगी. हालांकि, अभी आधिकारिक रूप से तो कोई ऐलान नहीं किया गया है. मीडिया की रिपोर्ट्स में इस तरह की बातें चल रही हैं.

अटल पेंशन योजना पर होगा बड़ा ऐलान!

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही अटल पेंशन योजना हर किसी के लिए किसी बड़े तोहफे की तरह बनी हुई है. अगर आपके परिवार में भी अटल पेंशन योजना से कोई शख्स जुड़ा है तो फिर अब मौज होने वाली है. केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही अटल पेंशन स्कीम के तहत 1,000 रुपए से लेकर 5,000 रुपये तक पेंशन का फायदा दिया जाता है.

apy

उम्मीद है कि बजट में पेंशन राशि में कुछ बढ़ोतरी का ऐलान किया जा सकता है. इसके साथ ही पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी इस स्कीम को रेगुलेट करने का काम करेगी. पेंशन का लाभ बैंक में पैसा जमा होगा और 60 की उम्र पर आपको पेंशन के रूप में मिलता रहेगा. इस स्कीम का लाभ उसी शख्स को मिलेगा जो टैक्स के दायरे में नहीं आता है.

apy news

अगर आप अटल पेंशन योजना के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो पहले अपना अकाउंट ओपन करवा सकते हैं. इसके बाद बैंक में बचत खाता है तो आपको वहां से योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करने की जरूरत होगी. इसके लिए फॉर्म में नाम, आयु, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर का होना जरूरी है.

फटाफट जानें जरूरी बातें

इसके लिए सबसे पहले स्कीम में सिर्फ भारतीय लोग ही आवेदन करना पसंद करेंगे.

इसके बाद आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होना जरूरी है.

फिर बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है.

फिर आवेदनकर्ता का किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता होना बहुत ही जरूरी है.

इसके बाद पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल का निवेश करने की जरूरत होगी.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...