Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज मोदी सरकारे तीसरे कार्यकाल का अपना पहला बजट पेश कर दिया. आम बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री की तरफ से कई बड़े ऐलान किए गए. बजट में किसानों के साथ-साथ महंगाई पर काबू पाने की पूरी कोशिश की गई. इतना ही नहीं पीएफ कर्मी सहित तमाम वर्गों का खास ख्याल रखने के कदम उठाए गए.

साल 2024 और 2025 का वित्तीय बजट पेश होन क बाद से सभी जानना चाहते हैं कि क्या महंगा हुआ औह क्या सस्ता. बजट पेश होने के बाद अब सोने के रेट काफी कम हो सकती है. इसलिए शादी के सीजन से पहले वर और वधू पक्ष को यह बड़ी सौगात मिली है. केंद्र सरकार ने 7 चीजों पर कस्टम ड्यूटी चार्ज घटाया है, जिससे कीमतों में गिरावट दर्ज की जाएगी.

Budget 2024 2024 NEWS

Read More: Bhojpuri Song: Nirahua और Amrapali का बेडरूम रोमांस मचा रहा कोहराम, सीढ़ियों पर लेटकर किया प्यार

Read More: Income Tax News: बजट में मिडिल क्लास को क्या मिला? सरकार ने टैक्स पर कर दिया बड़ा ऐलान, जानें

इसके अलावा बजट में कौन सी चीजें महंगी होंगी और कौन सी सस्ती, यह सब जानने के लिए आपको नीचे तक आर्टिकल ध्यान पढ़ने की जरूरत होगी. इसलिए जरूरी है कि आप बिल्कुल भी मौका हाथ से ना जाने दें. आप डिटेल में बजट से संबंधित चीजें जान सकते हैं,

बजट में क्या महंगा क्या सस्ता?

महंगा                                                         सस्ता

लेबोरेट्री कैमिकल्स                                   सोना-चांदी

सोलर ग्लास                                            कैंसर की दवाएं

सुपारी                                                   फोन और चार्जर

प्लास्टिक प्रोडक्ट                                   इलेक्ट्रॉनिक सामान

टेलीकॉम इक्विपमेंट                                 एक्स-रे-ट्यूब

जानिए किन चीजों के कम होंगे दाम?

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कैंसर पीड़ितों को बड़ी राहत दी है. मेडिकल में कैंसर से जुड़ी बीमारियों में इस्तेमाल होने वाली दवाओं के दाम काफी कम हो जाएंगे, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी उत्साह देखने को मिलेगा. इसके साथ ही उपकरणों पर कस्टम ड्यूटी घटाने का फैसला लिया गया है. इससे कैंसर का इलाज काफी सस्ता हो जाएगा.

Budget 2024 2024 UPDATE 1

इसके अलावा सरकार ने मोबाइल और उनके चार्जर के दाम सस्ते होने का ऐलान कर दिया है. इतना ही नहीं अब एक्स र ट्यूब भी काफी सस्ते होंगी. वहीं, अब प्लास्टिक प्रोडक्ट काफी महंगे हो जाएंगे. सुपारी के दाम भी काफी बढ़ने तय माने जा रहे हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कुछ टेलिकॉम इक्विपमेंट पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को बढ़ाने का फैसला लिया है.

Read More: मार्केट में Pad 2 के आते ही OnePlus Pad के दाम में हुई कटौती, फीचर ऐसे देख कहेंगे – Wow!

Read More: Government Yojana: सरकार लाखों लोगों को देने जा रही बड़ा झटका, इन दो योजनाओं को किया जाएगा बंद

इन प्रोडक्ट्स पर 10 प्रतिशत बेसिक कस्टम ड्यूटी थी, जिसे अब 15 प्रतिशत लगाने का फैसला लिया है. वहीं, महिलाओं को बंपर तोहफा दिया है. अब सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाकर 6 प्रतिशत करने का फैसला सुनाया है. यह आभूषण के शौकीनों के लिए बड़ी राहत होगी

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...