Buffalo Farming: इस नस्ल की भैंस देती है भर भर के बाल्टी दूध, इतना है दूध बन जाओगे अमीर

Avatar photo

By

Govind

Buffalo Farming: भारत को भैंसों की सबसे बड़ी आबादी वाला देश माना जाता है। सेंट्रल बफ़ेलो रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार, भारत में 26 प्रकार की भैंस की नस्लें पाई जाती हैं। इनमें मुर्रा, जाफराबादी, नागपुरी, नीलिरवी, भदावरी, मेहसाणा, सुरती, टोडा आदि भैंस की नस्लें सबसे ज्यादा दूध देने वाली नस्लों में से हैं।

भारत को भैंसों की कुछ बेहतरीन नस्लों का घर माना जाता है। भारत में भैंसों को विशेष रूप से डेयरी फार्मिंग के लिए पाला जाता है। ऐसे में भैंस की कई नस्लों को पाला जाता है.

लेकिन, आज इस लेख में हम भैंस की एक ऐसी नस्ल का जिक्र करेंगे जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। इतना ही नहीं, यह नस्ल आपको एक बाल्टी भर दूध देने की क्षमता भी रखती है। आइए जानते हैं क्या है इस नस्ल की खासियत.

टोडा नस्ल की भैंस पालते हैं

भैंस पालन के माध्यम से डेयरी फार्मिंग भारत में, विशेषकर उत्तर भारत में बहुत प्रसिद्ध है। अगर पशुपालक कम समय में अपनी आय बढ़ाना चाहते हैं तो टोडा नस्ल की भैंस के जरिए दूध उत्पादन कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. आपको बता दें कि टोडा नस्ल की भैंस तमिलनाडु की नीलगिरि पहाड़ियों से संबंधित है, जो दक्षिण भारत के साथ-साथ उत्तर भारत में भी काफी लोकप्रिय हो रही है।

यह नस्ल 500 से 700 लीटर तक दूध देती है।

दिखने में टोडा भैंस का रंग हल्का भूरा या गहरा भूरा होता है। इसकी असली पहचान इसके छोटे शरीर और चौड़े मुंह से है। इस प्रजाति के भैंसों का माथा चौड़ा, सींग लंबे और पूंछ छोटी होती है। टोडा भैंस के पैर बहुत मजबूत होते हैं। इस नस्ल की भैंस एक ब्यांत में लगभग 500 से 700 लीटर दूध देने की क्षमता रखती है।

भोजन की खुराक पर ध्यान दें

इस नस्ल की भैंसों को आवश्यकतानुसार ही चारा खिलाएं। फलीदार चारा खिलाने से पहले उसमें तूड़ी या अन्य चारा मिला लें। ताकि कोई अव्यवस्था या बदहजमी न हो.

ये चीजें भैंसों को खाने के लिए दें

अनाज – मक्का/गेहूं/जौ/जई/बाजरा

तिलहन खली – मूंगफली/तिल/सोयाबीन/अलसी/मुख्य/सरसों/सूरजमुखी

उत्पाद के अनुसार – गेहूं की भूसी/चावल पॉलिश/बिना तेल के चावल पॉलिश

जानवरों के लिए शेड बनाएं

इस नस्ल को अच्छे उत्पादन के लिए अनुकूल पर्यावरणीय परिस्थितियों की आवश्यकता होती है। पशुओं को भारी बारिश, तेज़ धूप, बर्फबारी, ठंड और बीमारियों से बचाने के लिए शेड की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि चुने गए शेड में स्वच्छ हवा और पानी की सुविधा होनी चाहिए। भोजन के लिए जगह जानवरों की संख्या के अनुसार बड़ी और खुली होनी चाहिए, ताकि वे आसानी से भोजन कर सकें।

गर्भवती पशुओं की देखभाल

अच्छे प्रबंधन से बेहतर उत्पादन और अधिक दूध की पैदावार होगी। गाभिन भैंस को 1 किलो चारा अधिक दें, इससे उनका शारीरिक विकास भी अच्छा होता है।

समय पर टीकाकरण जरूरी है

जन्म के 7-10 दिन बाद बच्चों के सींगों को बिजली से दाग देना चाहिए। 30 दिनों के नियमित अंतराल पर कृमिनाशक दवा देनी चाहिए। 2-3 सप्ताह के बच्चे को वायरल रेस्पिरेटरी वैक्सीन दें। 1-3 महीने की उम्र के बच्चों को क्लोस्ट्रीडियल टीकाकरण दें।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow