Business Idea: घर में खाली बैठे हैं तो शुरू करें आज ये बिजनेस! सरकार देगी 50 लाख रुपए

Avatar photo

By

Sanjay

Business Idea: देश के छोटे गांवों के साथ-साथ अब शहरों में भी युवाओं में खुद के व्यवसाय को लेकर एक अलग नजरिया देखने को मिल रहा है। लोग नौकरी से ज्यादा खुद के व्यवसाय पर भरोसा करने लगे हैं। इसमें आज के समय में कई छोटे-बड़े व्यवसाय लोकप्रिय हो रहे हैं।

इसमें पशुपालन से लेकर डेयरी फार्मिंग का व्यवसाय खास तौर पर लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा है। और सरकार भी युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए लगातार सब्सिडी और लोन की सुविधा दे रही है।

अगर आप भी बकरी पालन का व्यवसाय करना चाहते हैं तो आप भी सब्सिडी और लोन की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। 50 लाख तक की सब्सिडी की सुविधा मिलती है अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य में रहते हैं तो राज्य के राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत बकरी पालन पर सब्सिडी की सुविधा दी जा रही है।

जिसके लिए आप से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां सरकार की ओर से योजना के तहत यूनिट लगाने के लिए सब्सिडी की सुविधा दी जा रही है। इसमें 100 यूनिट से लेकर 500 यूनिट तक लगाई जा सकती हैं।

इसके लिए अलग-अलग नियम लागू हैं। अगर आपके पास 100 बकरियों की यूनिट है तो आपको उसमें 5 बीजू बकरियां रखनी होंगी. और 100 बकरियों की यूनिट का बजट करीब 20 लाख रुपये माना जाता है. इसमें 10 लाख रुपये तक की सब्सिडी सुविधा लागू है.

और अगर आप बड़े पैमाने पर शुरुआत कर रहे हैं और 500 बकरियों से शुरुआत कर रहे हैं तो अनुमानित लागत 1 करोड़ रुपये आंकी गई है. इसमें आप 50 लाख रुपये तक की सब्सिडी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. लेकिन 500 बकरियों की यूनिट के लिए 25 बीजू बकरियां रखनी होंगी.

लोन की सुविधा उपलब्ध है

इस समय कई बड़े बैंक भी बकरी पालन या अन्य व्यवसाय के लिए लोन की सुविधा दे रहे हैं. इसमें निजी और सरकारी दोनों बैंक शामिल हैं. सरकार लगातार नए स्टार्टअप को बढ़ावा दे रही है. जिसके लिए नए लोन की सुविधा के लिए नियम असम और त्वरित लोन स्वीकृति प्रक्रिया लागू की गई है. लोन की सुविधा आसानी से उपलब्ध है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow