Business Idea: 2 लाख रुपये से भी कम निवेश करके आप शुरू कर सकते हैं ये 5 बिजनेस! होगा लाखों का फायदा 

Avatar photo

By

Sanjay

Business Idea: पढ़ाई पूरी करने के बाद ज्यादातर लोग नौकरी करने का सपना देखते हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं। बिजनेस करके आप अपने लिए एक बहुत अच्छा भविष्य बना सकते हैं।

आमतौर पर जब बिजनेस करने की बात आती है तो हमारे पास निवेश करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं होते हैं। आज मैं आपको कुछ ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में जानकारी दूंगा जिसमें आपको ₹200000 से भी कम निवेश करने की जरूरत है। साथ ही आप इस बिजनेस के जरिए काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में…

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

कम बजट में शुरू करने के लिए बिजनेस आइडियाज

ऐसे कई बिजनेस हैं जिन्हें आप कम बजट में शुरू कर सकते हैं। इनमें से कुछ ऑफलाइन बिजनेस हैं तो कुछ ऑनलाइन बिजनेस हैं। हम आपको नीचे दी गई सभी जानकारी दे रहे हैं, आपको इसे ध्यान से फॉलो करना होगा।

ट्यूशन बिजनेस

अगर आपको पढ़ाई का शौक है तो आप ट्यूशन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप घर से ही एक विषय या एक क्लास में ट्यूशन पढ़ाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आप थोड़ा प्रचार-प्रसार करते हैं और अच्छे से पढ़ाते हैं तो आपके पास बहुत से बच्चे पढ़ने के लिए आने लगते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा निवेश भी नहीं करना पड़ता और समय के साथ आपकी इनकम भी बढ़ती जाती है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

ब्लॉगिंग के ज़रिए कमाई

अगर आपको लिखने का शौक है, तो आप ब्लॉग बनाकर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको वेबसाइट बनाने के साथ-साथ अपनी वेबसाइट का प्रचार भी करना होगा. फिर जब आप उस पर बहुत बढ़िया आर्टिकल लिखेंगे, तो धीरे-धीरे पाठकों की संख्या बढ़ने लगेगी, जिससे आपकी कमाई होने लगेगी. Google Adsense के अप्रूवल के बाद आपकी कमाई और भी बढ़ जाती है.

डिजिटल डिवाइस रिपेयरिंग सेंटर

अगर आपको मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर आदि रिपेयर करना आता है, तो मार्केट में इस बिजनेस की बहुत डिमांड है. अगर आपके पास कमाल का हुनर है, तो आप आसानी से लैपटॉप या मोबाइल रिपेयर सेंटर खोल सकते हैं.

जहां लोग अपने खराब कंप्यूटर और लैपटॉप को रिपेयर करवाने के लिए आपके पास आते हैं, तो आपको अच्छी कमाई होती है. समय के साथ आप अपनी दुकान में कर्मचारियों की भर्ती भी कर सकते हैं, जिससे आपकी कमाई और बढ़ सकती है.

Also Read: Business Idea: ऑनलाइन शुरु करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी तगड़ी इनकम, जानें पूरी डिटेल

किराना दुकान का बिजनेस

आप चाहें तो अपने मोहल्ले या गांव में किराना का बिजनेस करने के लिए दुकान खोल सकते हैं. यह एक सदाबहार बिजनेस है, जिसकी हमेशा डिमांड रहती है. लोग अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में जरूरी सामान किराना स्टोर से खरीदते हैं. ऐसे में जब आप दुकान खोलते हैं, तो धीरे-धीरे ग्राहक आने लगते हैं. बेकरी आइटम

अगर आपको बेकरी आइटम बनाना पसंद है तो आप इसकी दुकान खोल सकते हैं। अगर आप साफ-सुथरी और स्वादिष्ट बेकरी आइटम बना सकते हैं तो आप इसे पेशे के तौर पर अपना सकते हैं और इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अगर आप ब्रांड बनाने में सफल हो जाते हैं तो आपकी कमाई और भी बढ़ जाती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow