Business Idea:अपना बिजनेस चलाने के लिए अपने डेली ग्राहक को बोले यह बातें! होगी अच्छी कमाई

Avatar photo

By

Sanjay

Business Idea: ज़्यादा उत्पाद और सेवाएँ बेचने की कुंजी ऐसे ग्राहक बनाना है जो आपको जानते हों, पसंद करते हों और आप पर भरोसा करते हों। जानें कि ग्राहक संतुष्टि कैसे हासिल करें और ऐसे खुश ग्राहक बनाएँ जो आपको इतना पसंद करें और आप पर इतना भरोसा करें कि वे हर बार आपको अपना विक्रेता चुनें।

रिलेशनशिप मार्केटिंग का विज्ञान आपके ग्राहकों के साथ मज़बूत और स्थायी संबंध बनाने और नए ग्राहक खोजने की कोशिश करने के बजाय मौजूदा ग्राहकों के साथ अपने संबंधों को बेहतर बनाने का लक्ष्य रखता है। रिलेशनशिप मार्केटिंग तब लागू होती है जब ग्राहक के पास एक ही उत्पाद या सेवा के लिए कई विकल्प होते हैं और ग्राहक अपने फ़ैसले खुद लेने का हकदार होता है

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

एक SHECO पार्टनर के तौर पर, आपके सामने आने वाली चुनौतियों में से एक यह है कि एक ही उत्पाद को एक ही व्यक्ति को बेचने वाले बहुत से लोग हैं। फिर आप खुद को कैसे अलग करते हैं, अपने ग्राहक को कैसे संतुष्ट करते हैं ताकि वह आपको दूसरे विक्रेताओं के बजाय चुने।

ग्राहक के पास कई विक्रेताओं में से कोई एक विकल्प होता है, तो वह उस व्यक्ति को चुनता है जिसे वह जानता है, पसंद करता है और भरोसा करता है या जिसके साथ उसका रिश्ता है (ग्राहक से निपटने के तरीके हिंदी में)। नीचे 5 टिप्स दिए गए हैं कि आप अपने ग्राहक को कैसे संतुष्ट कर सकते हैं (Grahak Ko Kaise Santust Kare):

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

1. पहले मदद करें, फिर बेचें

ग्राहक के साथ अच्छे संबंध बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पहले ग्राहक की ज़रूरतों को समझें और फिर सोचें कि आप उन्हें कैसे पूरा कर सकते हैं। कई विक्रेता उत्पाद बेचने के लिए सीधे नए ग्राहकों से बात करने की गलती करते हैं।

अगर आप सही समय पर अपने ग्राहक की ज़रूरतों को नहीं समझते हैं और यह नहीं समझते हैं कि अलग-अलग परिस्थितियों में उनकी ज़रूरतें कैसे बदलती हैं, तो आप असफल हो सकते हैं। अपने ग्राहक को संतुष्ट करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पहले अपने ग्राहक को जानें।

ग्राहक से बात करें या चैट करें, उनके बारे में ज़्यादा जानें ताकि आप अपने ग्राहक को वह दे सकें जिसकी उन्हें ज़रूरत है बजाय इसके कि आप उन्हें वह उत्पाद बेचने के लिए मनाने की कोशिश करें जो आप उन्हें बेचना चाहते हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

2. विश्वास और संबंध बनाएँ

अगर आपके अपने ग्राहक के साथ अच्छे संबंध हैं तो वे अपनी ज़रूरतों को समझने के लिए आपसे सबसे अच्छे उत्पाद और सेवा की उम्मीद करते हैं और इस आधार पर वे आप पर भरोसा करते हैं। अपने ग्राहक को अपने मनचाहे कमीशन पर कभी भी उत्पाद बेचने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे आप निश्चित रूप से अपने ग्राहक के साथ अपने संबंध खराब कर लेंगे।

अगर आप अपने ग्राहक का भरोसा खो देते हैं तो जाहिर है कि वह आपसे दोबारा खरीदारी नहीं करेगा। ग्राहकों को खुश रखने की कुंजी है भरोसे के आधार पर अपने रिश्ते को बेहतर बनाना।

3. कम वादा करें और ज़्यादा दें

कभी भी उससे ज़्यादा वादा न करें जो आप दे सकते हैं। अगर आप अपने उत्पाद या सेवा को गलत तरीके से पेश करते हैं, तो आपको खराब समीक्षाएँ और ग्राहक शिकायतें मिलेंगी और आप अपने समुदाय और ग्राहकों का भरोसा खो देंगे।

हमेशा सुनिश्चित करें कि आप जिस उत्पाद या सेवा को बेच रहे हैं उसकी विशेषताएँ, लाभ और सीमाएँ आपको पता हों। लाभों पर कभी समझौता न करें। हमेशा कम वादा करें ताकि आपके ग्राहक वास्तविक परिणाम देखकर खुश हों।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow