Business Idea: इन 4 तरीकों से घर बैठे करें यूट्यूब से लाखो रुपए की कमाई, जाने कैसे

Avatar photo

By

Govind

Business Idea: आप आए दिन देख रहे होंगे कि कई यूट्यूबर तेजी से अमीर बन रहे हैं. वह खुद कहते हैं कि यूट्यूब से हुई कमाई से उन्होंने कार खरीदी, घर बनाया और कई यूट्यूबर्स तो लोगों को खूब पैसे भी दान करते हैं। ऐसे में कई लोग यूट्यूब वीडियो बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यूट्यूबर कितने तरीकों से पैसा कमाते हैं? वह एक या दो नहीं बल्कि चार तरह से पैसा कमाते हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में.

यह यूट्यूब से कमाई का जरिया है, जिससे ज्यादातर लोग पैसे कमाते हैं। इसके तहत जब कोई आपका वीडियो देखता है और उस पर विज्ञापन चलता है तो आपको पैसे मिलते हैं। यूट्यूबर्स को मिलने वाला पैसा भी अलग-अलग कंटेंट पर अलग-अलग विज्ञापनों के हिसाब से अलग-अलग होता है।

ब्रांड प्रमोशन यूट्यूब से कमाई का एक अच्छा जरिया है, लेकिन यह तभी संभव है जब आपके पास बहुत सारे सब्सक्राइबर हों। वहीं, ब्रांड प्रमोशन से आप तभी अच्छा पैसा कमा पाएंगे जब आपको बड़े ब्रांड्स को प्रमोट करने का मौका मिलेगा। हालाँकि, अगर आपको छोटे ब्रांडों को बढ़ावा देने का मौका मिलता है तो इसे न चूकें, क्योंकि इससे आपको बड़े ब्रांडों से अनुबंध मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

कई बार आपने देखा होगा कि कुछ YouTubers आपसे Affiliate Links का उपयोग करके कुछ खरीदने के लिए कहते होंगे। जब भी आप ऐसा करते हैं तो आपको प्रोडक्ट उसी कीमत पर मिलता है जिस कीमत पर वह बेचा जाता है, लेकिन इसके मुनाफे का एक छोटा सा हिस्सा उस YouTuber को भी जाता है जिसने उस लिंक को प्रमोट किया है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow