Business Idea: आपका भी लखपति बनने का सपना! तो आज ही शुरू करें ये बिजनेस

Avatar photo

By

Govind

Business Idea: खेती हो या बिजनेस, वही चीजें फायदेमंद होती हैं जिनकी बाजार में ज्यादा मांग होती है। ऐसे में अगर आप हल्दी की खेती करते हैं तो भारी मुनाफा कमा सकते हैं.

अगर आप हल्दी की खेती का बिजनेस करते हैं तो आप अपना मुनाफा और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं. हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं, इसलिए अगर आप हल्दी की खेती करते हैं तो आपको बंपर मुनाफा होगा। आइये जानते हैं हल्दी की खेती कैसे की जाती है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

भारत में हल्दी उत्पादन

आईसीएआर की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में कुल हल्दी उत्पादन का 75% तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में उगाया जाता है। तेलंगाना देश का सबसे बड़ा हल्दी उत्पादक राज्य है। इरोड (तमिलनाडु) और सांगली (महाराष्ट्र), जिन्हें दुनिया में ‘पीला शहर’ या ‘हल्दी शहर’ के नाम से जाना जाता है, हल्दी के सबसे बड़े उत्पादक और सबसे महत्वपूर्ण व्यापारिक केंद्र हैं। मेघालय की जैंतिया हिल्स की ‘लकडोंग’ हल्दी उच्चतम करक्यूमिन प्रतिशत (8%) और विशिष्ट औषधीय गुणों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है।

भारत दुनिया में हल्दी का सबसे बड़ा उत्पादक, उपभोक्ता और निर्यातक है। वर्ष 2022-23 में 11.61 लाख टन (वैश्विक हल्दी उत्पादन का 75 प्रतिशत से अधिक) के उत्पादन के साथ भारत में 3.24 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में हल्दी की खेती की गई।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

हल्दी की खेती की विधि

हल्दी गर्म एवं आर्द्र जलवायु का पौधा है। प्रकंदों के समुचित विकास के लिए 1500 से 2250 मिमी वर्षा तथा 20-30 डिग्री सेल्सियस तापमान आवश्यक है। हल्दी के बेहतर उत्पादन के लिए जल निकास वाली दोमट, जलोढ़ और लेटराइट मिट्टी अच्छी होती है। खेती से पहले जुताई करके मिट्टी को अच्छी तरह भुरभुरा बनाना जरूरी है.

बुवाई का समय

उत्तर भारत में इसकी खेती मध्य अप्रैल से मध्य जुलाई तक शुरू होती है, जबकि दक्षिण भारत में इसकी खेती फरवरी-मार्च से शुरू होती है। क्यारियों में पौधों के बीच 25 सेमी की दूरी रखते हुए, कंदों को 25-30 सेमी आकार के गड्ढों में अच्छी तरह सड़ी हुई गाय के गोबर या खाद से भरकर रखा जाता है और फिर मिट्टी से ढक दिया जाता है। एक हेक्टेयर में हल्दी लगाने के लिए लगभग 2.5 टन ताजा प्रकंदों की आवश्यकता होती है।

हल्दी की किस्में

भारत में हल्दी की 30 से अधिक किस्में उगाई जाती हैं और यह देश के 20 से अधिक राज्यों में उगाई जाती है। केरल में एलेप्पीफिंगर, महाराष्ट्र में राजापुर, करहदी, वैगन, आंध्र प्रदेश में निज़ामाबाद, आर्मूर, वोंटीमिट्टा, इरोड लोकल, तमिलनाडु में बीएसआर-1, पीटीएस-10, पश्चिम बंगाल और असम में पट्टांटा, लकडोंग, लाहशिन, लाडवा, लक्षेन मेघालय . , मेघ-1, मिजोरम में लैकडोंग, आरटी-1 है जबकि मणिपुर और सिक्किम में लैकडोंग और स्थानीय किस्में हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

मौसम और मिट्टी की स्थिति के आधार पर, भारी मिट्टी में लगभग 15 से 23 बार और बलुई दोमट मिट्टी में 40 बार हल्की और लगातार सिंचाई करनी चाहिए। जब मिट्टी में उचित नमी हो, तो हल्दी की खुदाई की जाती है और प्रकंदों को इसकी पत्तियों से ढककर 7-8 दिनों के लिए ठीक होने के लिए छोड़ दिया जाता है। धुले हुए प्रकंदों को 40-60 मिनट तक पानी में उबाला जाता है जब तक कि सफेद धुआं, एक विशिष्ट गंध और झाग दिखाई न दे। इसके बाद प्रकंदों को सुखाकर, पीसकर भंडारित किया जाता है। ताजी हल्दी को अचार और चटनी बनाने के लिए भी संसाधित किया जाता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow