Business News: क्या आपको पता है 50 100 200 के नोट के ऊपर किस का चित्र बना होता है! नहीं पता तो जानें 

Avatar photo

By

Sanjay

Viral News: दुनिया में शायद ही कोई ऐसा देश हो जिसकी अपनी मुद्रा न हो, लगभग हर देश अपने करेंसी नोटों पर महत्वपूर्ण व्यक्तियों और स्मारकों की तस्वीरें लगाता है। इस चलन में भारत भी पीछे नहीं है।

भारतीय करेंसी नोटों पर महात्मा गांधी, लाल किला, सांची स्तूप, किसान, बाघ और हाथी आदि की तस्वीरें होती हैं। विभिन्न स्मारकों, जानवरों, स्थलों, मंदिरों और व्यक्तियों आदि की तस्वीरें दिखाने का मुख्य उद्देश्य देश की संस्कृति और जैव विविधता को दुनिया को दिखाना है।

दस रुपये के नोट – पुराने दस रुपये के नोट के सामने की तरफ महात्मा गांधी, अशोक चिह्न की तस्वीरें हैं जबकि नोट के पीछे की तरफ गैंडे, हाथी और बाघ की तस्वीरें हैं। नई सीरीज के पिछले हिस्से पर कोणार्क सूर्य मंदिर का पहिया और स्वच्छ भारत लोगो की तस्वीरें हैं।

20 रुपये के नोट को छापने की लागत 10 रुपये के नोट के बराबर है। इस मूल्यवर्ग के 5000 मिलियन नोट बाजार में चलन में हैं। इस नोट के अगले हिस्से पर महात्मा गांधी की फोटो, अशोक चिह्न है, जबकि नोट के पिछले हिस्से पर ताड़ के पेड़ों की तस्वीर है जो पोर्ट ब्लेयर में “माउंट हैरियट लाइट हाउस” का दृश्य दिखाती है।

50 रुपये के नोट को छापने की लागत लगभग 20 रुपये है। इस मूल्यवर्ग के 1.81 और 4000 मिलियन नोट वर्तमान में प्रचलन में हैं। इस नोट के अगले हिस्से पर महात्मा गांधी की फोटो, अशोक चिह्न और भारतीय संसद का डिज़ाइन दिखाया गया है।

जो भारत के मजबूत लोकतंत्र को दर्शाता है, जबकि नए नोट के पिछले हिस्से पर ‘स्वच्छ भारत’ का लोगो और हम्पी (कर्नाटक) के रथ की छवि दिखाई गई है।

हम्पी भारत का एक विश्व धरोहर स्थल है। इस नोट के अगले हिस्से पर महात्मा गांधी की छवि, अशोक चिह्न है, जबकि इस नोट के पिछले हिस्से पर भारत के सबसे ऊंचे पर्वत “माउंट कंचनजंगा” की छवि है। इस मूल्यवर्ग के नोट भारत में पहली बार छापे गए हैं।

200 रुपये के नोट को छापने की लागत लगभग 1.50 रुपये है। 2.93. इस नोट के आगे महात्मा गांधी की छवि, अशोक चिह्न जबकि पीछे प्रसिद्ध सांची स्तूप की छवि है।

500 और 2000 रुपये के नोट 2016 में विमुद्रीकरण के बाद, पुराने 500 और 1000 रुपये के नोटों को नए 500 रुपये के नोटों से बदल दिया गया है। 500 और 2000 के नए पाँच सौ करेंसी नोटों की छपाई की लागत लगभग 2.94 रुपये है। इस नोट के पीछे “स्वच्छ भारत” शब्द और दिल्ली के “लाल किले” की छवि है।

यह नोट पहली बार भारत में छपा है। उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के कारण इस नोट की छपाई की लागत लगभग 3.54 रुपये है। इस नोट के आगे महात्मा गांधी की तस्वीर है जबकि इस नोट के पीछे 5 नवंबर 2013 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा लॉन्च किए गए मंगलयान की तस्वीर है। यह नोट भारत की वैज्ञानिक समृद्धि को दर्शाता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow