Car insurance: कार इंश्योरेंस करवाते समय इन 7 बातों का रखें ध्यान! हमेशा फायदे में रहेंगे

Avatar photo

By

Sanjay

Car insurance: देखा जाए तो इन दिनों देश में कारों की बिक्री काफी तेजी से बढ़ रही है और इसके लिए कार बीमा कराना जरूरी हो गया है। जब भी आप नई कार खरीदते हैं तो आपको कार का बीमा तो कराना ही पड़ता है, इसके अलावा पुरानी कार का भी बीमा कराना जरूरी होता है।

अगर आप कार बीमा कराने की सोच रहे हैं तो कार बीमा कराने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें जिससे आपको कार बीमा कराने में कोई परेशानी नहीं होगी और आपको कुछ फायदा भी होगा।

आईडीवी

यह वह अधिकतम राशि मानी जाती है जिस पर कार चोरी होने या दुर्घटना होने पर दावा किया जा सकता है। इसमें अगर कार 5 साल पुरानी है तो कार की कीमत आपसी सहमति से तय की जाती है।

अमीर

कार बीमा लेते समय किसी अच्छी कंपनी का चयन करें जो आपको कम कीमत पर पॉलिसी उपलब्ध कराती हो।

सेवा

कार इंश्योरेंस लेने से पहले कंपनी की सर्विस के बारे में भी जान लें. अगर कंपनी अपने ग्राहकों का अच्छे से ख्याल रखती है और अच्छी सेवा दे रही है तो ऐसी कंपनी से कार बीमा लेना चाहिए।

दावे में आसानी

यह भी ध्यान रखें कि दावा करते समय कंपनी आपको कितनी सहायता प्रदान करती है। क्योंकि कई बार क्लेम करने के बाद बीमा कंपनियां ग्राहकों की बात नहीं सुनती हैं। इसलिए यह ध्यान रखें कि कंपनी कितनी टेक्नो फ्रेंडली है.

सटीक जानकारी

जब आप कार बीमा लेते हैं तो आपको सारी जानकारी विस्तार से लेनी चाहिए। जैसे कितना बीमा देना होगा और क्या कवर होगा आदि।

कवरेज

जब भी आप कार बीमा खरीदें तो ध्यान रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कवरेज का सही चयन करें। आपको ऐसा कवरेज चुनना होगा जो चोरी या प्राकृतिक आपदा के कारण कार के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में कवर प्रदान करता हो।

बीमा कंपनी नेटवर्क

जब भी आप कार बीमा कराने जाएं तो बीमा कंपनी के नेटवर्क के बारे में जानकारी हासिल कर लें। जानें कि वह कंपनी बाजार में मशहूर है या नहीं और किसी नामी बीमा कंपनी से अपनी कार का बीमा कराएं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow