Case Money: अगर आपके घर में भी रखी है नोटों की गड्डी! तो भूलकर भी ना करें ये गलती

Avatar photo

By

Sanjay

Case Money:देश में डिजिटल का कद बढ़ता जा रहा है, लोग जेब में कैश रखने से ज्यादा UPI, डेबिट या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर पेमेंट कर रहे हैं। ज्यादातर काम के लिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन किए जा रहे हैं। हालांकि, अभी भी कई लोग ATM या बैंक से कैश निकालते हैं और बड़े पैमाने पर ट्रांजेक्शन करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने घर में कितना कैश रख सकते हैं और इसकी लिमिट क्या है?

इनकम टैक्स ने घर में कैश रखने के कुछ नियम बनाए हैं। अगर आप नियमों से कुछ भी गलत करते हैं तो फंस सकते हैं। आपको जवाब देना पड़ सकता है। साथ ही गलती करने पर आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। आइए जानते हैं क्या हैं इनकम टैक्स विभाग के नियम।

घर में कितना कैश रख सकते हैं?

इनकम टैक्स विभाग ने घर में कैश रखने की कोई लिमिट तय नहीं की है। आप घर में जितना चाहें उतना कैश रख सकते हैं और उससे ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। लेकिन इसमें की गई गलती आपके लिए महंगी साबित हो सकती है। इसके लिए आपको इनकम टैक्स विभाग द्वारा गिरफ्तार भी किया जा सकता है और भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

आप फंस सकते हैं इस झमेले में

अक्सर हम खबरों के माध्यम से सुनते रहते हैं कि किसी नौकरशाह, अधिकारी या व्यवसायी के घर पर आयकर विभाग के छापे पड़े और लाखों-करोड़ों रुपए की नकदी बरामद हुई। यह नकदी अनाधिकृत नकदी होती है। इस नकदी को आयकर विभाग जब्त कर लेता है। साथ ही नकदी से संबंधित व्यक्ति को भी गिरफ्तार कर लिया जाता है। कुल मिलाकर आयकर विभाग तब कार्रवाई करता है जब नकदी कहां से आई है या आय का स्रोत क्या है, इसकी कोई जानकारी नहीं होती। ऐसे में नकदी रखने वाले लोगों को आय के स्रोत की जानकारी होना जरूरी है।

ज्यादा नकदी निकालने पर देना होगा पैन कार्ड

सेंट्रल बोर्ड डायरेक्ट टैक्स के नियमों के अनुसार अगर कोई एक बार में बैंक से 50 हजार रुपए से ज्यादा नकदी निकालता है तो उसे अपना पैन कार्ड दिखाना होगा। बैंक खाते से एक साल में 20 लाख से ज्यादा नकदी निकाली जा सकती है। वहीं एक बार में 2 लाख से ज्यादा नकदी जमा करने पर पैन और आधार दिखाना होगा। आपको बता दें कि अगर आपने अवैध तरीकों से पैसा नहीं कमाया है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आपको अपनी आय के स्रोत के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow