केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा तोहफा, जल्द ही खाते में आएंगे 2 लाख रुपये, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली 7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारयों और पेंशन धरक कोरोना महामारी के समय 18 महीने का डीए और डीआर नहीं मिला था। सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 महीने के लिए डीए और डीआर का पेमेंट रोक दिया था।

कर्मचारियों और पेंशनधारकों के द्वारा लगातार इसके पेमेंट की मांग की जा रही है इससे एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनधारकों को लाभ होगा। ज्वाइंट कंसल्टेटिव मशीनरी फॉर सेंट्रल गवर्नमेंट एप्लॉयीड की नेशन काउंसिल के सेक्रेटरी शिव गोपाल मिश्रा ने इस बारे में पीएम मोदी को एक पत्र लिखकक कर्मचारियों और पेंशनर्स को 18 महीने का डीए और डीआर देने का आग्रह किया है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

इससे पहले भारतीय प्रतीक्षा मजदूर संघ के महासचिव मुकेश सिंह ने भी केंद्र सरकार से 18 महीने का रूका हुआ बकाया जारी करने का आग्रह किया था। फाइनेंस मिनिस्टर को लिखे पत्र में सिंह ने कहा कि जैसे जैसे हमारा देश महामारी के प्रभाव से धीरे-धीरे उबर रहा है।

उसकी वित्तीय स्थिति में सुधार देखना उत्साहजनक है। ऐसे में स्थिति में कर्मचारियों और पेंशनर्स को 18 महीने के रूके हुए डीए और डीआर का भुगतान किया जाना चाहिए। इससे पहले लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में, कहा था कि कोरोना काल से फाइनेंशियल स्थिति पर नकारात्मक असर हुआ था। ऐसी स्थिति में डीए का बाकाया देना व्यावहारिक नहीं है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

डीए क्या है?

केंद्र सरकार के कर्मयारियो का डीए साल में साल में दो बार जनवरी से जुलाई के बीच में अपडेट किया जाता है। डीए की मौदूदा दर को सैलरी से गुणा करके डीए का कैलकुलेशन किया जाता है। सरकारी कर्मचारियों और पब्लिक क्षत्रों में कर्मचारियों के बकाए भत्ते के पेमेंट पर फैसला करती है  तो कर्मचारियों को 2 लाख रुपये तक का लाभ मिलने की उम्मीद है।

लेवल-1 के कर्मचारियों का डीए एरियर 11880 रुपये से लेकर 37554 रुपये तक है इसी प्रकार लेवल-13 के कर्मचारियों को 1 लाख 23 हजार 100 रुपये से 2 लाख 15 हजार 900 रुपये तक का एरियर प्राप्त हो सकता है। लेवल 14 के कर्मचारियों को डीए एरियर के रूप में 1 लाख 44 हजार 200 रुपये से 2 लाख 18 हजार 200 रुपये तक मिल सकते हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow