8th pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिली गुड न्यूज, 8वें वेतन आयोग पर आया बड़ा अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः केंद्रीय कर्मचारियों को अब एक साथ दो तोहफे मिलने की पूरी उम्मीद है, जो महंगाई से निपटने में बड़े हथियार साबित होंगे। पहले तो सरकार की तरफ से 8वें वेतन आयोग के गठन पर बड़ा फैसला लिया जा सकता है। माना जा रहा है कि 8वां वेतन आयोग जल्द ही गठित होगा, जिसे फिर दो साल बाद लागू कर दिया जाएगा।

इससे कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा। इसके अलावा केंद्र सरकार महंगाई भत्ते (डीए)की दरों में भी जल्द इजाफा होना संभव माना जा रहा है। सरकार ने इन दोनों फैसलों पर जल्द मुहर लगाई तो फिर यह साल किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगा। हालांकि, सरकार ने अभी 8वें वेतन आयोग के गठन और महंगाई भत्ते की दरें बढ़ाने की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक रूप से ऐलान नहीं किया है। मीडिया की खबरों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है।

8वां वेतन आयोग कब होगा लागू?

केंद्र सरकार 8वें वेतन आयोग का गठन कर देती है तो इसकी दरें साल 2026 में लागू मानी संभव मानी जा रही हैं। इससे पहले साल 2016 में 7वें वेतन आयोग को लागू किया गया था। भारत में हर 10 साल में नया वेतन आयोग लागू किया जाता है, जिसके बाद मूल वेतन काफी बढ़ता है। नए वेतन आयोग के गठन का बड़ी संख्या में कर्मचारियों को लाभ होने वाला है, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगा।

सरकार ने आधिकारिक रूप से तो इसे लेकर कुछ नहीं कहा है, लेकिन समाचारों में इस तरह बातें की जा रही हैं। हो सकता है लोकसभा चुनाव बाद जब नई सरकार का गठन हो तो 8वें वेतन आयोग पर बड़ा फैसला लिया जाए।

डीए बढ़ेगा इतने फीसदी

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते यानी डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है। इसके बाद यह बढ़कर 54 प्रतिशत हो जाएगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। वैसे वर्तमान में कर्मचारियों को 50 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा है।

अब जो डीए बढ़ाया जाएगा, उसका लाभ करीब एक करोड़ परिवारों को होने वाला है। कर्मचारियों की सैलरी में ठीक ठाक बढ़ोतरी होनी तय मानी जा रही है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। सरकार ने ऑफिशियली तौर पर कुछ नहीं बोला है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में बड़ा दावा किया जा रहा है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow