7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की चमकी किस्मत, बाकी 18 महीने के DA एरियर पर मिला अपडेट!

Adarsh Pal
7th Pay Commission Update
7th Pay Commission Update

नई दिल्ली 7th Pay Commission Update: अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके लिए खास है। आपको बता दें केंद्रीय कर्मचारियों का डीए और डीआर पर काफी बडी खुशखबरी दी गई है। नई सरकार को कोरोना काल के समय का 18 महीने के एरियर जारी करने का प्रस्ताव दिया गया है।

- Advertisement -

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए संयुक्त सलाहकार मशीनरी, राष्ट्रीय परिषद के सचिव शिव गोपाल मिश्रा ने पीएम नरेंद्र मोदी को एक लेटर लिखा है कि इस पत्र में 18 महीने के बाकी डीए को जारी करने का निवेदन किया गया है।

इससे पहले भी की गई थी अपील

इससे पहले भारतीय प्रतिरक्षा मंजदूर संघ के महासचिव मुकेश सिंह ने केंद्र सरकार से पेमेंट जारी करने का आग्रह किया था कि फाइनेंशियल मिनिस्टर निर्मला सीतारमण को संबोधित कर एक लेटर लिख कहा कि मै कोरोना काल से मिल रही चुनौतियों और इस कारण से आर्थिक व्यवधानों को समझता हूं।

- Advertisement -

बहराल हमारा देश धीरे-धीरे महामारी के असर से उबर रहा है। देश की वित्तीय स्थिति में सुधार देखना खुशी की बात है बता दें महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 महीने के लिए डीए और डीआर का पेमेंट रोक दिया था।

जानकारी के लिए बता दें सरकार के द्वारा साल में दो दफा जनवरी और जुलाई में डीए की समीक्षा की जाती है केंद्र सरकार के कर्मचारियों का डीए 1 जनवरी 2024 से बढ़कर 50 फीसदी हो गया था। जब कि डीए 50 फीसदी पहुंच जाता है तो एचआरए जैसे कुछ भत्ते भी संसोधित किए जाते हैं।

- Advertisement -

मार्च में हुआ था इजाफा

मार्च महीने में पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने डीए और डीआर की एक्स्ट्रा किस्त जारी करने की मंजूरी दी है। इसके तहत मूल सैलरी पेंशन की 46 फीसदी की दर से 4 फीसदी का इजाफा किया गया है।

ये जनवरी से जून तक के लिए था। इससे केंद्र सरकार के करीब 49.18 लाख कर्मचारियों और 67.95 पेंशनधारकों को लाभ हो रहा है। वहीं केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई से दिसंबर छमाही तक के भत्ते का इंतजार है।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article