Central Government Scheme: केंद्र सरकार ने दोबारा बनना शुरु किए आयुष्मान भारत कार्ड! जल्दी करवाएं अपने 5 लाख तक की बीमारी का फ्री इलाज 

Avatar photo

By

Sanjay

Central Government Scheme: अब आप घर बैठे अपने आधार कार्ड नंबर से आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ अपने आधार कार्ड की जरूरत होगी और आप आयुष्मान लिस्ट में नाम न होने पर भी अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

यह सभी लोगों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है क्योंकि अब आपको आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन बनवाने का ऑप्शन मिल सकता है। अब आप अपने राशन कार्ड और आधार कार्ड का इस्तेमाल करके आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

अगर आपका नाम आयुष्मान योजना की लिस्ट में नहीं है तो भी आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य का आयुष्मान कार्ड आसानी से बनवा सकते हैं। आयुष्मान कार्ड से कोई भी नागरिक सरकारी और निजी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज आसानी से करवा सकता है।

अब तक इस योजना के तहत करोड़ों लोगों को फायदा हुआ है और उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाया है। लेकिन सरकार ने पाया कि बहुत से लोग इस योजना से वंचित रह गए हैं। इस समस्या को देखते हुए अब सरकार ने नए मापदंड लागू किए हैं।

जिससे लोग आयुष्मान लिस्ट में नाम न होने पर भी आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए सरकार ने एक नया पोर्टल भी लॉन्च किया है, जिसके जरिए आप घर बैठे अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करें आयुष्मान कार्ड अब ऑनलाइन पोर्टल पर आसानी से बनवाया जा सकता है। सरकार ने नए आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए एक नया पोर्टल बनाया है। अगर आप नया आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो निम्न तरीका अपनाएं:

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन करना होगा।

लॉग इन करने के बाद आपको अपना राज्य, जिला, तहसील और गांव चुनना होगा।

इसके बाद आपको अपनी पात्रता जांचने के लिए अपना आधार कार्ड नंबर या राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।

इसके बाद आप अपने परिवार के उन सदस्यों की जानकारी देख सकते हैं जिनके आयुष्मान कार्ड बने हैं या नहीं।

जिन सदस्यों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं, उनके लिए आप इस पोर्टल पर आधार eKYC के जरिए घर बैठे नया आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow