PAN Card Scam: कहीं गलत तरीके से तो नहीं हुआ पैन कार्ड इस्तेमाल, ऐसे करें चेक

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Tips to avoid PAN card scam. आज के मौजूदा तकनीक युग में फ्रॉड के ऐसे-ऐसे मामले सामने आ रहे हैं। जिससे लोगों के बैंक अकाउंट तो खाली होते ही जा रहे हैं बल्कि अहम दस्तावेज लीक होने पर लोन फ्रॉड भी होते रहते हैं। अगर आप भी ऐसे इसके स्कैम से बचना चाहते हैं। तो अपने दस्तावेज को संभाल कर रखिए नहीं तो भारी परेशानी हो सकती है।

जरूरी दस्तावेज में से आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड होता है। पैन कार्ड फाइनेंशियल जरूरत को पूरा करने के लिए जैसे कि बैंक में खाता खोलना, आईटीआर भरने, पैसों के लेनदेन करने के लिए जरूरी होता है। हाल सालों में आया है कि पैन कार्ड को लेकर पैसे फ्रॉड सामने आए हैं।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

तो वही जिससे कभी भी लोगों ने लोन का आवेदन नहीं किया फिर भी लोन लोगों के पैन कार्ड पर चढ़ा होता है। अगर आप भी ऐसी स्कीम से बचना चाहते हैं तो आप यहां पर जरूरी जानकारी जान सकते हैं।

पैन कार्ड स्कैम से बचाएगें ये आसान से टिप्स

आज के इस दौर में सब काम ऑनलाइन हो गया है, जिससे आप स्कैम और फ्रॉड से बचने के लिए आसान से टिप्स फॉलो कर सकते हैं। जिसके बारे में यहां पर आप जान सकते हैं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

  • किसी वेबसाइट पर पैन कार्ड की जानकारी देने से पहले बचें।
  • फोन में ई-मेल या SMS से आए किसी अनजान वेबसाइट और अनजान एपीके पर क्लिक ना करें।
  • सोशल मीडिया पर आई अनजान लिंक पर क्लिक ना करें। और ना ही शेयर करें।
  • पैन कार्ड से लिंक सभी लेनदेन पर नजर रखने के लिए फॉर्म 26AS को चेक करें।

ऐसे जानें कहां पर हुआ है पैन कार्ड का ऑनलाइन इस्तेमाल

दरअसल आप को बता दें कि पैन कार्ड के इस्तेमाल के लिए जिससे जांचना चाहते हैं, तो क्रेडिट ब्यूरो वेबसाइट पर जाएं और क्रेडिट स्कोर चेक करें सकते हैं।यहां पर कंपनी आप के वित्तीय डेटा नजर रखती है, जिससे आ चेक करने के लिए पैन कार्ड की जानकारी दर्ज कर सकते हैं, जिससे यहां पर खाता बना कर अपने फोन पर ओटीपी प्राप्त करें।

आप को बता दें अगले स्टेप्स मेंजो क्रेडिट स्कोर आएगा, उससे पता चल जाएगा कि पैन कार्ड के गलत इस्तेमाल हुआ है नहीं यह पता हो जाएगा।।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow