CIBIL Score: इन कारणों से होता है आपका सिबिल स्कोर खराब! जाने बड़े 7 कारण

Avatar photo

By

Govind

CIBIL Score: कई बार आप क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन आपको कार्ड नहीं मिलता है। ऐसे में यह सवाल अक्सर आपको परेशान करता होगा कि बार-बार आवेदन करने के बाद भी आपको क्रेडिट कार्ड क्यों नहीं मिला? दरअसल, बैंक किसी भी क्रेडिट कार्ड आवेदन को स्वीकार करने या न करने से पहले कई बातों पर ध्यान देता है। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से क्रेडिट कार्ड आवेदन खारिज हो जाता है।

अगर आप बार-बार नौकरी बदलते हैं तो यह भी आपके क्रेडिट कार्ड आवेदन के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए ऐसे लोगों को क्रेडिट कार्ड देना थोड़ा जोखिम भरा माना जाता है। इससे क्रेडिट कार्ड मिलने की संभावना कम हो जाती है.

क्रेडिट स्कोर खराब होने पर भी क्रेडिट कार्ड का आवेदन खारिज किया जा सकता है. अगर आपने किसी लोन पर डिफॉल्ट किया है या देर से ईएमआई चुका रहे हैं तो ऐसी स्थिति में आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है।

अक्सर लोग एक साथ कई क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो उनका आवेदन भी खारिज हो सकता है। इसलिए ज्यादा क्रेडिट कार्ड लेने की बजाय एक ही क्रेडिट कार्ड रखें.

अगर आप पहली बार क्रेडिट कार्ड ले रहे हैं तो बिना किसी वार्षिक शुल्क वाले बेसिक कार्ड से शुरुआत करें। इन कार्डों को नो फ्रिल्स कार्ड कहा जाता है। ये कम खर्च सीमा वाले कार्ड हैं। शुरुआत में क्रेडिट कार्ड की लिमिट ज्यादा होने के कारण आवेदन खारिज हो सकता है। पहले कार्ड से एक अच्छा क्रेडिट इतिहास बनाएं। इसके बाद प्रीमियम कार्ड पाने के लिए आवेदन करें.

क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक या गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान (एनबीएफसी) आपके आवेदन को मंजूरी देने से पहले आपके क्रेडिट इतिहास की जांच करते हैं। ऐसे में अगर आप कई बैंकों में कई कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो भी आवेदन खारिज हो सकता है।

खराब सिबिल स्कोर की तरह, कोई क्रेडिट इतिहास नहीं भी आवेदन अस्वीकृति का कारण बन सकता है। लोगों का मानना है कि अगर लोन नहीं है तो क्रेडिट स्कोर ठीक रहेगा, लेकिन ऐसा नहीं है। बैंक लोन लेने और चुकाने की क्षमता को देखते हुए क्रेडिट कार्ड देने का फैसला करता है। इसलिए अगर आपने पहले से लोन नहीं लिया है तो जिस बैंक में आपका बचत खाता है, वहां क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर दें. बैंक बचत खाते के रिकॉर्ड को ध्यान में रखते हुए क्रेडिट कार्ड जारी करेगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow