CIBIL Score: अगर आप जीरो सिबिल स्कोर से परेशान हैं तो आपका सिबिल स्कोर एक झटके में बढ़कर 700 हो जाएगा

Avatar photo

By

Govind

CIBIL Score: जिन लोगों ने लोन सुविधा ली है। या EMI पर बाइक या कार या फोन लिया है, उन्हें पता होगा कि CIBIL SCORE क्या है। और आज के समय में इसका क्या महत्व है। बहुत से लोग हैं। जिन्होंने आज तक लोन नहीं लिया है। या इन लोगों ने EMI पर कोई फोन या कार या क्रेडिट कार्ड नहीं लिया है। जिसके कारण इनका CIBIL स्कोर 0 होता है। या उससे भी कम माइनस में होता है।

जिसके कारण बैंक में लोन आवेदन के समय इन लोगों को विश्वसनीय नहीं माना जाता है। यानी बैंक या कोई अन्य वित्तीय संस्थान इन लोगों को लोन सुविधा देने में आनाकानी करता है। तो फिर आप CIBIL स्कोर कैसे बढ़ा सकते हैं। इसके बारे में हम यहाँ जानकारी देने जा रहे हैं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

CIBIL SCORE क्या है?

CIBIL कोई ऐसा सिस्टम नहीं है जो व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी देता हो। यह केवल व्यक्ति के लोन संबंधी बैंकिंग लेन-देन की जानकारी बैंक और अन्य संस्थाओं को देता है। यह TransUnion CIBIL कंपनी है। जो देश की अग्रणी सूचना प्रदाता कंपनी है। और यह व्यक्ति की क्रेडिट संबंधी रिपोर्ट रखती है।

इसे RBI से लाइसेंस प्राप्त है। और यह कंपनी CIBIL स्कोर जारी करती है। सिबिल स्कोर में लोन की राशि, बकाया भुगतान आदि की पूरी जानकारी होती है। और इस जानकारी का इस्तेमाल बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान ग्राहक को लोन देते समय जांचने के लिए करते हैं। इससे व्यक्ति की विश्वसनीयता का पता चलता है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

लोन देने के जोखिम का मूल्यांकन सिबिल रिपोर्ट के आधार पर ही किया जाता है। आज के समय में हर कंपनी जो लोन सेवा प्रदान करती है। चाहे वह बैंक हो या RBI द्वारा लाइसेंस प्राप्त कोई अन्य वित्तीय कंपनी। यह सिबिल के माध्यम से किसी व्यक्ति को लोन देने के जोखिम का आकलन करती है।

अब सिबिल में व्यक्ति का पूरा विवरण शामिल होता है। लोन कब लिया गया, किस कंपनी या बैंक से लिया गया, चुकाया गया या लंबित है आदि सभी जानकारी होती है। इसमें 300 से 900 के बीच एक संख्यात्मक संख्या होती है।

जिसे सिबिल स्कोर कहा जाता है। 700 से अधिक का स्कोर आमतौर पर अच्छा माना जाता है, बैंक में लोन लेने के लिए इसका उच्च होना आवश्यक है। जिससे लोन स्वीकृति आसान हो जाती है। मजबूत सिबिल स्कोर वाले व्यक्ति को बैंक तुरंत लोन सुविधा प्रदान करते हैं। इसके साथ ही उनकी स्वीकृति प्रक्रिया में भी अधिक समय नहीं लगता है। जिनका CIBIL स्कोर जीरो है

Also Read: Business Idea: ऑनलाइन शुरु करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी तगड़ी इनकम, जानें पूरी डिटेल

आज के समय में बहुत कम लोग ऐसे हैं जो लोन आदि की सुविधा नहीं लेते हैं। तो जिन लोगों ने लोन, EMI पर फोन या EMI पर बाइक आदि नहीं ली है। यानी उन्होंने बैंक या किसी अन्य संस्था से किसी तरह का लोन नहीं लिया है।

तो उसका कोई CIBIL रिकॉर्ड नहीं है। जिसकी वजह से उन लोगों का CIBIL स्कोर जीरो है। यानी बैंक को उनके बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं मिल पाती है। जिसकी वजह से लोन लेने में दिक्कत होती है। इसे आसानी से बढ़ाया जा सकता है।

कैसे बढ़ाएं CIBIL

जिन लोगों का CIBIL स्कोर समय पर लोन न चुकाने की वजह से खराब हुआ है उनका CIBIL स्कोर ठीक होने में 1 साल से ज्यादा का समय लगेगा, लेकिन जिनका CIBIL रिकॉर्ड नहीं है उनका CIBIL स्कोर एक बार में ही बढ़ जाएगा। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है। या तो आप किसी दुकान से EMI पर फोन खरीद सकते हैं।

आजकल बजाज फाइनेंस कंपनी लोन की सुविधा देती है, या फिर आप ओवरड्राफ्ट सुविधा के तहत बैंक से लोन ले सकते हैं। फिर उसे समय पर पूरा करें, ध्यान रखें कि बीच में कोई डिफॉल्ट न हो। फिर आपका सिबिल स्कोर अपने आप बढ़ जाएगा। आप किसी भी बैंक से क्रेडिट कार्ड भी ले सकते हैं। उसका इस्तेमाल करें और समय पर बिल चुकाएं, इससे आपका क्रेडिट स्कोर भी बढ़ेगा।

कैसे ठीक होगा डिफॉल्टर का सिबिल

जिन लोगों का सिबिल स्कोर समय पर लोन न चुकाने की वजह से खराब हो गया है। वो लोग बैंक की नजर में डिफॉल्टर हो गए हैं। अब इसे ठीक करने में समय लगता है। करीब 1 से 2 साल में इसे ठीक किया जा सकता है। इसके लिए आपको पुराने लोन आदि के मामले निपटाने होंगे।

जिन कंपनियों से आपने लोन आदि लिया है या दूसरी सुविधाएं जैसे क्रेडिट कार्ड, EMI पर गाड़ी आदि, उसका कुछ बकाया है, उसे चुकाने के बाद आपको फाइनेंशियल सर्टिफिकेट लेना होगा, धीरे-धीरे आपका रिकॉर्ड ठीक हो जाएगा। तो सिबिल भी ठीक होने लगेगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow