Credit Card: क्रेडिट कार्ड के जरिए बैंक इस तरह काटते हैं आपकी जेब, अभी जानिए

Avatar photo

By

Govind

Credit Card: रिंग बजी, फोन उठाया और सामने से आवाज आई, सर, यह क्रेडिट कार्ड आपको लाइफटाइम के लिए ऑफर किया जा रहा है, वह भी फ्री में। क्रेडिट लिमिट भी अच्छी है. आपके मन में भी लड्डू फूटेंगे. आप क्रेडिट कार्ड के जाल में फंस जाएंगे और जब इसका इस्तेमाल करेंगे तो समझेंगे कि कुछ भी मुफ्त नहीं है। अक्सर आने वाली कॉल्स से पूरी जानकारी नहीं मिलती।

क्या कोई नहीं बताएगा कि चार्ज कैसे लगेंगे?

एजेंट क्रेडिट कार्ड पर छूट और रिवॉर्ड पॉइंट के बारे में जानकारी देते हैं। बैंक कस्टमर केयर भी इस बारे में बताता है. लेकिन, क्रेडिट कार्ड लेने पर क्या चार्ज लगेगा, यह शायद ही कोई बताता हो। लेकिन, क्रेडिट कार्ड पर 5 ऐसे चार्ज (5 charges on Credit Cards) लगते हैं, जिनका कोई जिक्र तक नहीं करता.

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

5 छुपे हुए चार्ज जो आपकी जेब काट सकते हैं

1. वार्षिक शुल्क यानि एनुअल चार्ज

यह सबसे आम शुल्क है जो हर साल आपके कार्ड पर दिखाई देता है। यह आपके कार्ड के प्रकार के आधार पर ₹1,000 से ₹5,000 तक हो सकता है। कुछ कार्ड पहले वर्ष के लिए निःशुल्क हैं, लेकिन दूसरे वर्ष से शुल्क लिया जाता है।

2. ट्रांजेक्शन चार्ज

यह चार्ज तब लगता है जब आप विदेश में लेनदेन करते हैं या एटीएम से पैसे निकालते हैं। यह शुल्क 2% से लेकर 4% तक हो सकता है.

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

3. देर से भुगतान शुल्क

अगर आप समय पर बिल का भुगतान नहीं करते हैं तो यह चार्ज लगाया जाता है। यह शुल्क ₹500 से ₹1,000 तक हो सकता है। देर से भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

4. न्यूनतम भुगतान शुल्क

अगर आप हर महीने अपना पूरा बकाया नहीं चुकाते हैं तो यह चार्ज लगाया जाता है। यह चार्ज 2% से लेकर 4% तक हो सकता है. न्यूनतम भुगतान में केवल ब्याज शामिल होता है। ऐसे में आप कर्ज में डूबे रह सकते हैं।

5. नकद अग्रिम शुल्क

यह चार्ज तब लगता है जब आप एटीएम से पैसे निकालते हैं। यह चार्ज 2% से लेकर 5% तक हो सकता है. नकद अग्रिम पर भी ब्याज लगाया जाता है, जो खरीदारी पर लगने वाले ब्याज से अधिक होता है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

इन आरोपों से बचने के लिए क्या करें?

क्रेडिट कार्ड चुनते समय शुल्कों की तुलना करें।

समय पर अपने बिलों का भुगतान करें।

अपनी क्रेडिट सीमा से अधिक खर्च न करें.

नकद अग्रिम का उपयोग कम से कम करें।

अपने कार्ड का उपयोग केवल बड़ी खरीदारी के लिए करें।

अपना ध्यान रखना

आप आरबीआई की वेबसाइट पर जाकर अलग-अलग क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले चार्ज की तुलना कर सकते हैं। सलाह दी जाती है कि आप क्रेडिट कार्ड लेने से पहले सभी शुल्कों और शर्तों को ध्यान से पढ़ लें।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow