Credit Card: अगर आपके पास भी है किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड! तो भूलकर भी ना करें यह गलती

Avatar photo

By

Sanjay

Credit Card: भारत में क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है. आज लगभग हर किसी के पास क्रेडिट कार्ड है. हो सकता है आपके पास भी क्रेडिट कार्ड हो. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके हम कोई भी सामान उधार में खरीद सकते हैं.

जब भी आपको क्रेडिट कार्ड मिलता है, तो उसमें एक लिमिट तय होती है. और आप उस लिमिट के अंदर कोई भी सामान खरीद सकते हैं. और महीने के आखिर में आप उस सामान का पैसा चुका सकते हैं. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय कुछ गलतियां नहीं करनी चाहिए. इससे परेशानी हो सकती है.

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय इन गलतियों से बचें, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान!

जिस तरह क्रेडिट कार्ड के कई फायदे हैं. उसी तरह क्रेडिट कार्ड के कुछ नुकसान भी हैं. अगर आप क्रेडिट कार्ड का गलत इस्तेमाल करते हैं. तो आप काफी परेशानी में पड़ सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड में आपको जो क्रेडिट लिमिट मिलती है. आपको उसका कभी भी पूरा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. आपको हमेशा क्रेडिट लिमिट का 30% से 40% ही इस्तेमाल करना चाहिए.

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

अगर आप पूरी क्रेडिट लिमिट का इस्तेमाल करते हैं. तो आपका क्रेडिट स्कोर कम हो सकता है. और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके कभी भी किसी भी एटीएम से पैसे न निकालें.

अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके एटीएम से पैसे निकालते हैं, तो आपको कई अतिरिक्त शुल्क देने पड़ सकते हैं। और कभी भी अपने क्रेडिट कार्ड का नंबर, CVV और एक्सपायरी डेट किसी के साथ शेयर न करें।

इससे आपके क्रेडिट कार्ड का डेटा लीक हो सकता है और आपके क्रेडिट कार्ड का गलत इस्तेमाल भी हो सकता है। अगर आप चाहें तो अपने क्रेडिट कार्ड पर एक लिमिट भी सेट कर सकते हैं। इससे उस लिमिट के बाद पेमेंट पर रोक लगेगी।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

जब भी आप किसी वेबसाइट या ऐप के ज़रिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके ऑनलाइन खरीदारी करें, तो गलती से भी क्रेडिट कार्ड को ऐप या वेबसाइट में सेव न करें। और क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के लिए कभी भी किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट के लिंक पर क्लिक न करें।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow