नई दिल्ली Lady finger Business Idea: अगर आप ऐसे बिजनेस की खोज कर रहे हैं जिससे आप मोटी इनकम प्राप्त कर सकें तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी गांव से लेकर शहर तक भारी मांग है। आप इस फसल को उगाकर लाखों की कमाई घर बैठे कर सकते हैं।

आज के समय पढ़े लिखे लोग भी लाखों रुपये की नौकरी छोड़कर खेती की तरफ रूख कर रहे हैं और लाखों रुपये की इनकम कर रहे हैं। खेती करने के लिए कुछ ऐसी फसले होती है जिनको बेहतर तरीके से करने पर लाखों रुपये की इनकम आसानी से हो जाती है।

ऐसे ही है भिंडी की खेती, इसकी खेती कर आप बंपर मुनाफा कमा सकते हैं। सब्जियों की ये खेती आर्थिक रूप से काफी लाभदायक साबित होती है। अगर आपके पास जमीन कम है तो सब्जियों की खेती कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इससे ये होता है कि आप देखभाल कर पाएंगे और अच्छी खासी कमाई भी कर पाएंगे।

भिंडी की कैसे करें बुवाई?

भिंडी की बुआई करने से पहले ये जरुर जान लें कि अगर सहीं तरीके से भिंडी की बुआई की जाएगी। तो पौधों में फसल अच्छी होगी। कतार से कतार की दूरी कम से कम 40 से 45 सेमी होनी चाहिए। बीज 3 सेमी से ज्यादा गहराई में नहीं डालना चाहिए।

बता दें पूरे खेत में उचित आकार की पट्टियों में बांट लेना चाहिए। जिससे सिंचाई करने में सुविधा हो जाती है। एक हेक्टेयर में करीब 15 से 20 टन गोबर की खाद की आवश्यकता होती है। समय-समय पर निराई-गुड़ाई भी करते रहना चाहिए। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा पैदावार हासिल की जा सके।

सेहत के लिए लाभदायक है भिंडी

बता दें भिंडी की सब्जी हेल्थ के लिए काफी जरुरी है। इससे कैंसर की बीमारी दूर रहती है। वहीं ये दिल के रोगों को दूर करती है। डायबिटीज के मरीजों को भी भिंडी खाना चाहिए। इसके अलावा एनेमिया रोग में भिंडी काफी लाभदायक साबित होती है।

भिंडी से कितनी होगी इनकम

भिंडी के खेती यदि सही तरीके से करें तो एक एक एकड़ में 5 लाख रुपये तक की इनकम हो सकती है। इसमें लागत निकाल दें तो कम से कम 3.5 लाख रुपये की सेविंग होती है। भिंडी की मांग हर मंडी में रहती है और सीजन में इसके भाव भी अच्छे रहते हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...