DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! DA बढ़ने से इतना होगा सैलरी में इजाफा

Avatar photo

By

Sanjay

DA Hike: देशभर में अब लोकसभा चुनाव का शोर सुनाई दे रहा है, जिसमें सभी राजनीतिक पार्टियां जीत का परचम लहराने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही हैं. लोकसभा चुनाव में छह चरण का मतदान हो चुका है, जिसका आखिरी चरण 1 जून 2024 को होना है. चुनाव के बीच केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए बढ़ाने की चर्चा तेजी से चल रही है.

नई सरकार बनने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 4 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है, जो एक बड़े तोहफे की तरह होगा. इससे सैलरी में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी होगी, जो महंगाई के दौर में बूस्टर डोज की तरह साबित होगी. हालांकि, DA कब बढ़ाया जाएगा इस पर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है. 20 जून के बाद मीडिया रिपोर्ट्स में दावे किए जा रहे हैं.

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

इतना फीसदी होगा DA

अगर केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ा देती है तो यह बढ़कर 54 फीसदी हो जाएगा. इससे बेसिक सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी. फिलहाल कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए का फायदा मिल रहा है. सातवें वेतन के नियमों के मुताबिक डीए 50 फीसदी तक पहुंचने पर इसे घटाकर 0 करने का प्रावधान है.

अगर सरकार इसे शून्य कर देती है तो DA 4 फीसदी बढ़ जाएगा. यदि यह शून्य नहीं है तो इसे 54 प्रतिशत माना जाएगा। इसके साथ ही माना जा रहा है कि कर्मचारियों की सैलरी में भी बंपर बढ़ोतरी होगी, जो एक बड़े तोहफे की तरह होगी. हालांकि अभी तक किसी ने आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा है. मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा बड़ा दावा किया जा रहा है.

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी

अगर कर्मचारियों का DA 4 फीसदी बढ़ता है तो सैलरी में रिकॉर्ड तोड़ उछाल आएगा, जो एक बड़े तोहफे की तरह होगा. अगर आपकी सैलरी 40,000 रुपये है तो 4 फीसदी डीए जोड़ने पर करीब 1,600 रुपये प्रति माह बढ़ जाएगा. इस हिसाब से सालाना 19200 रुपये की बढ़ोतरी पर विचार किया जा रहा है, जो एक बड़े तोहफे की तरह होगा. इतना ही नहीं, अगर आपके खाते में 50,000 रुपये की सैलरी आती है तो आपको हर महीने 2,000 रुपये की बढ़ोतरी मिलेगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow