DA Hike: केंद्र कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी! इस दिन खाते में आएगा 2 लाख रुपए

Avatar photo

By

Sanjay

DA Hike: केंद्र सरकार की ओर से कर्मचारियों को DA एरियर देने का काम शुरू कर दिया गया है, जिससे केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले सरकारी कर्मचारियों को करीब 218000 का फायदा होगा। हाल ही में लोकसभा चुनाव के दौरान सरकार अपने कर्मचारियों का बकाया पैसा लौटाने के लिए अभियान चला रही है।

ऐसे में अगर आप भी सरकारी कर्मचारी हैं और DA एरियर 2024 का इंतजार कर रहे हैं तो यह आर्टिकल “DA एरियर भुगतान तिथि 2024” आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है, जिसमें हम आपको केंद्रीय कर्मचारियों को पिछले 18 महीने का DA एरियर देने के लिए DA एरियर भुगतान तिथि 2024 के बारे में बताएंगे और इससे संबंधित सरकार की ओर से जारी आधिकारिक अधिसूचना पर भी चर्चा की जाएगी।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

सरकार कर्मचारियों के लिए साल में दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike 2024) करती है, जिससे उनकी मासिक सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है। फिलहाल केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को बेसिक सैलरी का 50% ज्यादा महंगाई भत्ता दे रही है। जिसमें सरकार ने पिछले महीने बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी भी मिलनी शुरू हो गई है।

लेकिन अभी भी सरकारी कर्मचारियों का पिछले 18 महीने का डीए (महंगाई भत्ता) का बकाया नहीं मिला है. इसलिए समय-समय पर कर्मचारियों द्वारा सरकार से अपना महंगाई भत्ता वापस मांगने के लिए अपने महंगाई भत्ते की मांग उठाई जाती है. हालांकि चुनावी दौर में कर्मचारियों को उम्मीद है कि जल्द ही महंगाई भत्ते का बकाया (डीए एरियर पेमेंट डेट 2024) उनके बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाएगा.

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

दरअसल, कोरोना काल में केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को मूल वेतन के साथ डीए की राशि नहीं दी थी. इसलिए जनवरी 2020 से जून 2021 तक कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन में महंगाई भत्ते की राशि नहीं जोड़ी गई. हालांकि, स्थिति सामान्य होने के बाद से कर्मचारियों को जुलाई 2021 से ही महंगाई भत्ते समेत पूरा वेतन मिलना शुरू हो गया है.

इस दौरान सरकार ने 18 महीने का महंगाई भत्ते का बकाया (डीए एरियर पेमेंट डेट 2024) देने के लिए तीन अलग-अलग किस्तों में पैसा जारी करने का फैसला किया है. कर्मचारियों को उनके वेतन के हिसाब से डीए का एरियर मिलेगा, हालांकि कर्मचारियों को अधिकतम 218000 की राशि दी जाएगी। आपको बता दें कि सरकार डीए एरियर की राशि की दो किस्तें दे चुकी है।

लेकिन आखिरी किस्त का पैसा आना बाकी है। हालांकि सरकार ने तीसरी किस्त का पैसा जारी करने के लिए कोई सूचना जारी नहीं की है और न ही इस संबंध में कोई तारीख तय की है। लेकिन क्योंकि सरकार नई सरकार के गठन से पहले अपने सभी पुराने काम निपटा रही है, इसलिए उम्मीद है कि कर्मचारियों को डीए एरियर 2024 की आखिरी किस्त का पैसा भी जल्द ही मिल जायेगा.

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow