LIC SCHEME: रोजाना 45 रुपये की सेविेग देगी 25 लाख का फंड, जानें शानदार स्कीम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC SCHEME: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी के द्वारा हर वर्ग के लिए पॉलिसी पेश की जाती है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए एलआईसी उपलब्ध हैं। ये पॉलिसी आपको सेफ्टी के साथ में गारंटी के साथ में रिटर्न भी देती हैं। इमें थोड़ा-थोड़ा सा निवेश करके अच्छा खासा फंड जमा कर सकते हैं।

दरअसल हम बात कर रहे हैं एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी की, जिसमें हर रोज सिर्फ 45 रुपये का निवेश करना होता है इसके बाद आप 25 लाख तक का फंड जमा कर सकते हैं। ये स्कीम आपके लिए वरदान साबित हो सकती है।

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी एक शानदार ऑप्शन हो सकती है। अगर आप कम प्रीमियम में अच्छा खासा लाभ कमाना चाहते हैं तो एक प्रकार से इसे टर्म पॉलिसी भी कहा जाता है। आप इस पॉलिसी में प्रीमियम के भुगतान होने तक निवेश कर सकते हैं।

इसके साथ में इस पॉलिसी में आप एक स्कीम के तहत मैच्योरिटी पर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। वहीं जीवन आनंद पॉलिसी में एक लाख रुपये का समएश्योर्ड भी दिया जाता है। इसमें मैक्जिम निवेश करने की लिमिट नहीं है।

45 रुपये जमा कर पाएं 25 लाख

एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी के तहत आप हर रोज 45 रुपये की सेविंग कर सकते हैं और महीने में 1358 रुपये जमा करके 25 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं। बहराल ये रकम आपको हर महीने लॉन्ग टर्म तक जमा करनी होगी।

इसका पॉलिसी टर्म 15 से 35 साल का है। यानि कि यदि आप इस पॉलिसी के तहत 45 रुपये हर रोज की सेविंग करके 35 सालों के लिए निवेश करते हैं तो इस पॉलिसी के मैच्योरिटी पूरी होने पर आपको 25 लाख रुपये प्राप्त होंगे। सालाना आधार पर आपके जरिए बचाई गई रकम को देंखें तो ये करीब 16300 रुपये होगी।

35 सालों तक कितना करना होगा निवेश

अगर आप मंथली 1358 रुपये का निवेश करते हैं तो साल में 16300 रुपये जमा हो जाएगा। इस प्रकार 35 सालों में कुल निवेश की गई राशि 5 लाख 70 हजार 500 रुपये होगी। बहराल 35 सालों तक निवेश करने पर आपको इसमें समएश्योर्ड 5 लाख रुपये का होगा।

इसके साथ में मैच्योरिटी पीरियड के बाद इस रकम में रिविजनरी बोनस 8.60 लाख रुपये और फाइनल बोनस 11.50 लाख रुपये ऐड किया जाएगा। एलआईसी पॉलीसी में 2 बार मिलता है बोनस लेकिन आपकी पॉलिसी 15 सालों की होनी जरूरी है।

पॉलिसी में होने वाले फायदे

जीवन आनंद पॉलिसी लेने वाले धारक को इस स्कीम के तहत किसी भी प्रकार का टैक्स बेनिफिट मिलता है। लेकन इसमें आपको 4 प्रकार के राइडर्स मिलते हैं। इनमें एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट मिलता है डेबनिफिट के तौर पर नॉमिनी को 125 फीसदी का डेथ बेनिफिट मिलेगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow