SIP Calculation 50,000 रुपये की एसआईपी से जमा करें 5 करोड़ से ज्यादा की रकम, समझें कैलकुलेशन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली SIP Power: अक्सर लोग करोड़पति बनने का सपना देखते हैं। ऐसे में सभी ये चाहते हैं कि वह जल्द से जल्द करोड़पति बन जाएं। बहराल आपकी ये ख्वाहिश पूरी भी हो सकती है। अगर आप एसआईपी तरीके से प्लान करें तो जरा चौकिएगा मत, एसआईपी तरीके से निवेश पर आप जल्द से जल्द करोड़पति बन सकते हैं। यहां पर हम एक ऐसे ही प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं।

एसआईपी के जरिए निवेश करके आप न केवल करोड़पति बन सकते हैं बल्कि 5 करोड़ रुपये तक की रकम जमा कर सकते हैं। एसआईपी एक ऐसा तरीका है जिसकी सहायता से आप मंथली फिक्स रकम म्यूचुअलं फंड में निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश की गई रकम पर कंपाउंड इंटरेस्ट मिलता है। जो कि आपकी रकम को बढ़ाता है। इसके साथ में म्यूचुअल फंड मार्केट लिंक होने की वजह से ज्यादा रिटर्न भी जनरेट करता है। जिससे वेल्थ में तेज गति से इजाफा होता है।

कितने जमा करने पर मिलेंगे 5 करोड़ रुपये

रिपोर्ट के अनुसार, अगर आप सालाना 10 फीसदी रिटर्न के साथ में मंथली 50 हजार रुपये की एसआईपी कराते हैं और आपको इस पर कम से कम 12 फीसदी का ब्याज मिलता है तो 7 साल में 80 लाख रुपये जमा होगा।

बहराल 3 साल में 80 लाख और जमा हो जाएगा। वहीं तीसरे 80 लाख रुपये के लिए 2 साल और लगेंगे। इस प्रकार 10 साल के भीतर आपका फंड 1.60 करोड़ रुपये तक होगा। जबकि 13वें साल तक 3.2 करोड़ रुपये तक जमा हो जाएंगे।

इस प्रकार यदि आप मंथली 50 हजार रुपये 10 फीसदी सालाना ग्रोथ के साथ में जमा करते हैं तो 12 फीसदी ब्या पर 17वें साल तक आपके पास कुल 5.6 करोड़ रुपये जमा हो जाएंगे। बहराल ये तय नहीं है कि आपको म्यूचुअल फंड में 12 फीसदी ब्याज मिलेगा। ये ज्यादा और कम भी हो सकता है। जिसका असर आपकी रकम पर भी पड़ेगा।

10 फीसदी कंट्रीब्यूशन न होने पर क्या होगा?

अगर आप सालाना आधार पर अपने योगदान में 10 फीसदी रकम नहीं बढ़ाते हैं तो 5 करोड़ रुपये का लक्ष्य प्राप्त करने में जरा समय लगेगा। इससे पहले 80 लाख रुपये जमा करने पर 8 साल लग जाते हैं। उसके बाद 80 लाख रुपये जमा करने पर 4 साल और तीसरे 80 लाख रुपये जमा करने के लिए 3 साल लग जाते हैं। अब आपके पास 21 साल में 5.6 करोड़ रुपये की रकम हो जाएगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow