SSY Scheme: अगर आपके घर में बिटियां ने जन्म लिया हैं तो आपको उसके आने वाले भविष्य को लेकर जरुर चिंता होने लगती है। आप बिटिया के भविष्य की को सुरक्षित करने के लिए के लिए अपनी कमाई का कुछ हिस्सा जमा करने लगते हैं। लेकिन एक साथ इतना बड़ा फंड जमा करना काफी मुश्किल होता है। लेकिन केंद्र सरकार की इस स्कीम से पिती की सारी टेंशन एक पल में दूर हो जाएगी। इस स्कीम के जरिए पिता बेटी की शादी और पढ़ाई के लिए मोटा पैसा जमा कर सकता है।

आपको बता दें सरकार की इस स्कीम के जरिए बेटी की शादी और पढ़ाई के खर्च के लिए आसानी से पैसा मिल जाएगा। इसके लिए पिता को सिर्फ थोड़े पैसे एसएसवाई स्कीम में जमा करना होंगे। एसएसवाई स्कीम के तहत आप अपनी बेटी के सपनों को साकार भी कर देंगे।

SSY Scheme

Read More: Hina Khan के मुश्किल समय में चट्टान जैसे साथ खड़े है बॉयफ्रेंड Rockey Jaiswal, एक्ट्रेस ने बोला- तुम बेस्ट हो…

Read More: Hero Motocorp करने जा रहा तगड़ा धमाका, जल्द लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक स्कूटर, ओला की उड़ेगी धूल

देश की बेटियां हर एक क्षेत्र में अपना नाम रोशन कर रही हैं। लेकिन काफी सारे ऐसे परिवार हैं जिनको बेटियों की पढ़ाई लिखाई से लेकर उनकी शादी की टेंशन लगी रहती है। ऐसे माता-पिता की मदद के लिए सरकार के द्वारा 2015 में एसएसवाई स्कीम को शुरु किया गया था।

एसएसवाई स्कीम के जरिए माता-पिता अपनी कमाई की छोटा सा हिस्सा बचाएंगे इसके बाद बेटी के 21 साल होते ही एक मोटा फंड मिल जाएगा। प्राप्त रकम को अभिभावक बेटी की शादी और पढ़ाई आदि के लिए उपयोग कर सकते हैं।

इस स्कीम से पिता की चिंता हुई खत्म

जानकारी देते हुए डाक अधीक्षक राजेश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार की इस स्कीम के आने से हर बेटी के पिता की चिंताएं दूर होंगी। इसके बाद उन्होंने ये भी बताया कि एसएसवाई स्कीम के तहत माता-पिता बेटी के जन्म से लेकर 10 साल तक खाता खुलवााया जा सकता है।

अगर आप इस स्कीम में धीरे-धीरे निवेश करते हैं तो आपको 8.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। एसएसवाई स्कीम में मिनिमम निवेश सिर्फ 250 रुपये बताया गया है। वहीं आप 1 साल में मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेशकों को टैक्स बेनिफिट भी दिया जाता है।

SSY Scheme

एसएसवाई स्कीम की खास बातें

आपको बता दें अगर आप एसएसवाई स्कीम में खाता ओपन कराते हैं तो आप अपनी आर्थिक स्थिति के मुताबिक प्रीमियम का चुनाव कर सकते हैं। आप एक फाइनेंशियल ईयर में 250 रुपये और मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये तक आसानी से निवेश कर सकते हैं। वहीं जब आपकी बेटी की आयु 18 साल हो जाती है तो बेटी खाते से पैसा निकाल सकती है। इसके बाद बेटी उसी पैसे से हायर एजुकेशन प्राप्त कर सकती है।

Read More: Bigg Boss OTT 3 के बाद, Sana Sultan के चौंकाने वाले खुलासे, Armaan Malik लेकर कहां बड़ी बात

Read More: Nomination के ट्विस्ट से कंटेस्टेंट्स पर लटकी बेघर होने की तलवार, इन दो फेमस नाम का हुआ खुलासा

एसएसवाई स्कीम में मैच्योरिटी की अवधि 21 साल का है। यानि कि जब बेटी की आयु 21 साल हो जाएगी तब इस स्कीम में जमा पैसा निकाल सकेंगे। वहीं स्कीम में निवेश करने की अवधि 15 साल की है। मैच्योरिटी में जो भी रकम प्राप्त होती है वह टैक्स फ्री होती है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...