Paddy crop. देश के कई राज्यों में इन दिनों धान की रोपाई चल रही है, जिससे किसान भाई अपने खेती-किसानी के काम में जबरदस्त तरीके से लगे है, जिससे फसलों में अब कीट, पंतगें और खतपतवार होना आम बात हो गई है, जिससे इससे निपटने के लिए कृषि विभाग किसानों को तरह-तरह के टिप्स देता रहता है, ऐसे में किसान अपनी फसल से ज्यादा और खास उत्पादन मिल सकें।

दरअसल आप को बता दें कि खरीफ की फसल धान की रोपाई खत्म होने के कगार पर है, जिससे अब धान की फसल में कल्ले निकलने का समय चल रहा है, हालांकि इस समय धान की फसल किसानों को कई समस्याएं आ रही है, जिससे प्रमुख रुप से धान में इस समय समस्या बहुत से खरपतवार होना है, जिससे खत्म करने के लिए किसान तरह-तरह के उपाय कर रहे है, किसान के धान की फसल को खरपतवार प्रभावित करते हैं।

Read More:-मोदी सरकार लाई NPS Vatsalya गजब की स्कीम, पैरेंट्स के साथ बच्चों कों मिलेगा जबरदस्त लाभ, जानिए डिटेल्स

Read More:-लेना हैं बढ़िया कैमरा फोन? यहां देखें 25,000 में एक से एक ब्रांडेड ऑप्शन, देखते ही कर लेंगे ऑर्डर

कृषि विज्ञान केंद्र ने उपयोगी जानकारी दी है, जिसे हर किसान को जानना चाहिए, जिससे धान में अपने आप से उगने वाले खतपतवार को सफाया कर सरें और फसल का उत्पादन सही मिले।

paddy crop

तो वही कृषि विज्ञान केंद्र नियामतपुर के कृषि एक्सपर्ट डॉ. एनसी त्रिपाठी ने धान की फसल को लेकर लाभकारी जानकारी दी है,जिससे उन्होंने कहा कि धान की फसल ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है, जिससे धान की फसल के साथ खरपतवार भी उग आते हैं। जो फसल के लिए काफी रुकावट पैदा करते हैं, जिससे हमारी धान के साथ में खरपतवार प्रतिस्पर्धा करते हैं।

जिससे धान की फसल को दिए जाने वाले उर्वरक और पोषक तत्व भी खतपतवार भी खींच लेते हैं। तो वही धान के पौधों की बढ़वार अच्छे से नहीं हो पाती है, ऐसे में धान में उगने वाले खतपतवार से निपटना जरुरी है। जिससे कृषि विज्ञान केंद्र नियामतपुर के कृषि एक्सपर्ट डॉ. एनसी त्रिपाठी ने बड़ी जानकारी दी है।

डॉ. एनसी त्रिपाठी ने बताई ये बड़ी जानकारी

तो वही किसानों के लिए धान में उग रहे खतपतवार से निपटना के लिए खास तरीके से दवाई का छिड़काव बताया है। डॉ. एनसी त्रिपाठी ने बताया कि खरपतवारों को नष्ट करने के लिए रासायनिक तरीका भी अपना सकते है।

paddy crop 2024

 

Read More:-Aadhaar Card: 12 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड घर बनाने आएंगे पोस्ट मैन, चार्ज लगेगा 50 रुपये!

Read More:-Redmi का ये खास 5G फ़ोन 200MP के कैमरे के साथ मार्केट में हुआ लांच, हर कोई कीमत जान कर हो गया इस पर लट्टू

जिसके लिए किसान यहां पर Bispyribac Sodium 10% SC नाम का खरपतवार नाशक को 100 लीटर से 110 लीटर पानी में घोल बनाकर एक एकड़ में छिड़काव करें, हालांकि ध्यान देने वाली बात यह हैं कि इस खरपतवार नाशक का छिड़काव धान की रोपाई के 18 से 20 दिनों के मध्य कर देना चाहिए, तो आराम से खतपतवार का सफाया हो सकता है।

हालांकि धान की फसल में खरपतवार को नष्ट करने के लिए रासायनिक चीजों का प्रयोग करने के अलावा किसान भाई निराई गुड़ाई भी कर सकते हैं। जिससे आसानी से धान की पौधों को बढ़ोतरी मिलेगी और यहां पर निकलने वाले किल्लो की संख्या भी तेजी ज्यादा होगी। जिससे किसानों को फसल में उत्पादन ज्यादा मिलेगा।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...