खो या गुम हो गया पैन कार्ड तो मत हो परेशान! ऐसे चुटकियों में करें अप्लाई, देखें तरीका

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: देश में ऐसे जरूरी दस्तावेज है, जो सरकार के द्वारा नागरिकों के लिए जारी किए जाते हैं। जिसमें वोटर आईडी, आधार कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र और पैन कार्ड है। तो  वही जुलाई का महीना लग गया है, जिसे फाइनेंशियल जरूरत को पूरा करने के लिए पैन कार्ड लोगों के लिए एक अहम दस्तावेज होता है। अगर आप का खो या गुम हो हो गया है पैन कार्ड तो परेशान मत हो। यहां पर आप को चुटकियों में करें अप्लाई का तरीका बता रहे है।

जुलाई के महीने में लोगों को अक्सर पैन कार्ड के जरुरी काम पड़ते है, जिससे यहां पर आप को बता दें कि खाता खोलने, इनकम टैक्स भरने, बैंक से जरूरी काम करने, 50, 000 से ज्यादा लेनदेन करने, सरकारी योजना का लाभ लेने से लेकर बिजनेस जैसे काम के लिए पैन कार्ड का होना जरूरी होता है। अगर पैन कार्ड आपका नहीं है या फिर खो जाता है। तो आपको वित्तीय नुकसान उठाना पड़ सकता है।

लोगों का किसी वजह से पैन कार्ड कहीं गिर या गुम हो जाता है या फिर घर पर रखकर भूल जाते हैं, तो यहां पर आप दोबारा अपने डुप्लीकेट पैन कार्ड को आवेदन कर सकते हैं। जिसके बारे में  ज्यादा जानकारी नहीं होती है। तो चलिए यहां पर आप को डुप्लीकेट पैन कार्ड  आवेदन का तरीका बता रहे है, जिसे आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं।

ऐसे करें डुप्लीकेट पैन कार्ड का आवेदन

  • सबसे पहले आपको सबसे पहले एनएसडीएल की वेबसाइट onlineservices.nsdl.com पर जाएं।
  • जिसके बाद में बताई गए तरीके से लॉगइन कर लें।
  • अब आपसे मांगी गई जानकारी में नाम, पता, आधार नंबर, पैन कार्ड जैसी जानकारी को फिल करें।
  • अब बाद पैन कार्ड की सारी जानकारी आपके सामने होगी।
  • जिससे डुप्लीकेट पैन कार्ड का विकल्प चुनकर एड्रेस भरें।
  •  इसके बाद आपको अपना मोबाइन नंबर डाल करें आगे बढ़ें।
  • इसके बाद में ओटीपी को वेरिफाई करें।
  • इसके बाद में बाद आपको डुप्लीकेट पैन के लिए फीस भरनी होगी।
  • जिसके लिए 50 रुपये की फीस पेमेंट आप ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

यहां पर आप के द्धारा सफल तरीके से किया गया फॉर्म सबमिट से  पैन कार्ड आवेदन प्रोसेस करने के बाद डाक के द्वारा दो हफ्ते के अंदर आपके घर नया पैन कार्ड पहुंच जाएगा।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow