यात्रा के समय रेलवे की तरफ से मिलता है 10 लाख का इंश्योरेंस, टिकट बुकिंग करते समय करें ये काम!

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Rail Travel Insurance. देश में हर रोज भारतीय रेल से लाखों करोड़ों लोग यात्रा करते हैं। देश में कहीं भी जाने के लिए भारतीय रेल एक सस्ता और अच्छा साधन है। जिससे हर कोई इसे ही अपनाता है। ऐसे में आप को भी तो आपको रेलवे से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए,जिससे जरुरत पड़ने पर इसका लाभ उठाया जाए।

तो वही जब भी आप टिकट बुक करते हैं, जो कई तरह की जानकारी मांग जाती है, जिससे  यहां पर आप के लिए ऐसी जानकारी दे रहे हैं, जो बड़े काम की साबित हो सकती है। भारतीय रेलवे (Indian Railways) की तरफ से रेल यात्रियों को ट्रेन टिकट पर 10 लाख रुपये तक का ट्रैवल इंश्योरेंस मिलता है, जिससे यहां पर जान सकते हैं इसका कैसे फायदा मिलेगा।

IRCTC देता है ये बड़ी सुविधा

IRCTC ट्रेन से यात्रा करने वालों को कई तरह की सुविधाएं देता है, जिसमें ट्रैवल इंश्योरेंस भी शामिल है। हालांकि इसका फायदा उठान के लिए आप को कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, जिससे जब भी आप ट्रेन से सफर करने के लिए टिकट बुक करें तो आपको ट्रेन ट्रैवल इंश्योरेंस का ऑप्शन पर चेक करें। यहां पर आप को ट्रैवल इंश्योरेंस का ऑप्शन चुनना होगा।

इस इंश्योरेंस का फायदा सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलेगा जिन्होंने ऑनलाइन टिकट कराया हो। और एक PNR पर जितने भी टिकट कराएं गए हों उन सभी यात्रियों को इसका लाभ मिलता है।

 

Railway Travel Insurance

हर रोज लाखों की संख्या में रेलवे से सफर करते हैं, जिससे कई बार ट्रेन हादसा हो जाता है। ऐसे में उस ट्रेन में सफर करने वाले लोगों ने अगर टिकट बुक करते समय ट्रैवल इंश्योरेंस होने पर क्लेम कर सकते हैं।

ट्रैवल इंश्योरेंस क्लेम के करें ये काम

अगर आप ट्रैवल इंश्योरेंस का लाभ लेना चाहते हैं तो हादसे के 4 महीने के अंदर नॉमिनी या बेनेफिशियरी को इसके लिए दावा करना होगा। जिससे आपने जिस कंपनी का इंश्योरेंस लिया है उस कंपनी को जल्द से जल्द सारी डिटेल देनी होगी। तो वही अधिक जानकारी IRCTC  के आधिकारिक बेवसाइट पर दी गई है, जिससे यहां पर आप पढ़ सकते है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow