नई दिल्ली:देशभर में प्राचीन नोट और सिक्का जमा करने वालों की कमी नहीं है। खास बात यह है कि इन नोट और सिक्का के शौकीन इन व्यापारियों के बीच न केवल प्राचीन भारतीय मुद्रा बल्कि दुनिया के तमाम देशों की दुर्लभ और प्राचीन मुद्रा मौजूद है, जिससे अब यह कमाई का सधन बन गई है।

जिससे अगर आप के पास में  पुराने दुर्लभ सिक्के या नोट मौजूद हैं तो मामामाल होने से कोई रोक नहीं पाएगा, अपने तीजोरी में से मार्केट में मांग वाले प्राचीन नोट और सिक्का कों निकाल सकते हैं, जिससे यहां पर बताए गए तरीके से से लिस्ट करके लाखों में सेल कर सकते हैं।

खास बात यह हैं कि देशभर में तरह-तरह के सिक्के और विभिन्न देशों की प्राचीन मुद्रा जमा करने वाले लोग सेल लगाते है, जिससे यहां पर नोट और सिक्का सेल करने के लिए स्थान मिल जाता हैं, तो वही अगर आप यहां सिक्का नहीं सेल कर सकते हैं, तो आप को बता दें कि आप घर बैठे ही ऑनलाइन नीलामी में इन्हों लगा सकते हैं।

लाखों में सेल हो रहे ये नोट और सिक्के

हम आप के लिए यहां पर मार्केट में मांग वाले प्राचीन मुद्रा में नोट और सिक्के की जानकारी लाए है। जिससे यह खासियत वाले मिलते हैं, तो आप सेल सकते हैं।

  • माता वैष्णो देवी की आकृति वाले 10 रुपये के सिक्कें की भारी मांग चल रही है, जिससे यहां पर आप को कमाई करने का अच्छा साधन मिल जाता है।
  • अगर आपके पास 10,20,50,100 रुपए में से कोई नोट पर 786 छपा हैं,तो आप सिक्के या नोट को लाखों में सेल कर सकते हैं। 
  • सिर्फ यह 1 रुपये का यह सिक्का को ब्रिटिश इंडिया का है, इसे ​अंग्रेजों के शासनकाल के दौरान यह सिक्का वर्ष 1885 में छापा  गया। ऐसे सिक्के बहुत कम ही लोगों के पास है, जिसके वजह से काफी पुराना और दुर्लभ हो गया बताया जाता हैं कि इस सिक्के की कीमत करोड़ों में लगाई गई।

झटपट यहां पर सेल कर कमाएं लाखों रुपए

दरअसल अगर आप के पास में यहां पर बताए गए पुराने नोट और सिक्कों मिलते हैं, तो खरीद-बिक्री के लिए quickr, ebay, indiancoinmill,Indiamart और CoinBazar जैसी कई वेबसाइट्स पर जा सकते हैं। यह ऑनलाइन प्‍लेटफार्म  अपना नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल वगैरह जानकारी देकर रजिस्टर करें, जिसके बाद में जैसे कोई प्रोडक्ट लिस्ट करते हैं, जिससे लिस्ट करने पर खरीदार संपर्क करेगा।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...