Education loan: अब पैसों की कमी से बिल्कुल भी नहीं रुकेगी बेटी की पढ़ाई, सरकार ने शुरु की खास स्कीम!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Education loan for daughter: केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा देश की बेटियों के लिए काफी सारी सरकारी स्कीम पेश की जा रही हैं। जिससे कि बेटियों का भविष्य उज्जवल हो। आपको बता दें काफी बाद आर्थिक समस्याओं की वजह से बेटियां हायर एजुकेशन पाने में पीछी रह जाती है।

इसेक लिए मोदी सरकार ने पीएम विद्या लक्ष्मी योजना को शुरु किया है। ये स्कीम सिर्फ बेटियों के लिए ही शुरु की गई है। अगर आप चाहते हैं कि वित्तीय समस्याओं के बीच में भी आपकी बेटी हायर एजुकेशन प्राप्त कर सकें तो इस स्कीम का लाभ उठाइए।

सरकार की इस योजना के तहत देश के बेटियों को बैंकों से 7.5 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन प्राप्त हो सकता है। अगर बिटिया फॉरेन में पढ़ाई के जाना चाहती है तो उसको 15 लाख रुपये का एजुकेशन लोन मिलेगा।

पीएम विद्या लक्ष्मी योजना के तहत स्कॉलरशिप और एजुकेशन लोन से जुड़ी सारी जानकारी इस पते पर आपको मिल जाएगी। आप इस ऑफिशियल vidyalakshmi.co.in/Students/ वेबसाइट पर जाकर आसनी से आवेदन कर सकती है।

अगर आप अपनी बेटी की मदद करना चाहते हैं तो उसके लिए विध्या लक्ष्मी पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन और लॉग इन करना है। इसके बाद सारी डिटेल फिल करनी होगी। सीईएलएएफ एक सिंगल फॉर्म हैं जिसे आप काफी सारे बैंकों और स्कीम्स में एजुकेशन लोन के लिए अप्लीकेशन के लिए भर सकते हैं।

इस फॉर्म को आईबीए की तरफ से जारी किया गया है। सारी बैेंक इसे स्वीकार करते हैं फॉर्म को फिल करने के बाद आप अपनी आवश्यकताओं के हिसाब से एजुकेशन लोन सर्च करें और अपनी जरुरतों, योग्यता और सुविधा के मुताबित अप्लीकेशन कर सकते हैं। एक छात्र सीईएलएएफ के द्वारा विद्या लक्ष्मी पोर्ट पर मैक्जिमम तीन बैंकों में अप्लीकेशन कर सकता है।

सरकार की इस स्कीम के तहत 13 बैंक कवर हो रहे हैं और 22 तरह क एजुकशन लोन दिए जाते हैं। आपको आलेदन करने के लिए सिर्फ ये चाहिए होगा कि दस्तावेज आधार कार्ड या फिर वोटर आईडी कार्ड या पैन कार्ड के सिवा पासपोर्ट साइज फोटो, एड्रेस प्रूफ के तौर पर आधार, वोटर आईडी या फिर बिजली बिल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा अभिभावक का इनकम सर्टिफिकेट, हाइ स्कूल और इंटरमीडियट मार्कशीट की फोटोकॉपी भी देनी होगी। इसके साथ ही सबसे जरुरी चीज ये होगी कि उस संस्थान का एडमीशन कार्ड, जहां पर बेटी ने पढ़ने जाना है। सभी तरह के खर्चों के ब्योरा भी आपको देना होगा वहीं ये भी बताना होगा कि ये कोर्स कितने समय के लिए है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow