AC

नई दिल्लीः मार्च एक ऐसा महीना है, जिससे तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू होता है। इसके महीने से ही लोगों को चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ता है। इस महीने से गर्मी से बचने को लोग अपने घर में कूलर और एसी का यूज करते हैं। एसी चलाने से बिजली का बिल इतना इकट्ठा हो जाता है कि लोगों का बजट का पहिया ही डगमगा जाता है, जिससे हर किसी की जेब ढीली होती है।

अगर आप भी बिजली से परेशानी महसूस कर रहे हैं तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है। हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे जुड़कर आप बिजली बिजली बचा सकते हैं और एसी भी चलाने में कामयाब होंगे।

आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसा तरीका है तो यह जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल नीचे तक पढ़ने की जरूरत होगी। इसके लिए आपको अपने घर में सोलर पैनल लगाना होगा, जिससे बिजली बना सकते हैं। सोलर पैनल लगाने में ज्यादा खर्च भी नहीं आएगा और एसी का पूरा मजा ले सकते हैं।

इतनी पावर में चल जाती है एसी

आप घर में सोलर पैनल लगाकर बिजली की भारी बचत कर सकते हैं, जिससे आपको बड़ा आर्थिक फायदा होगा। इसके लिए सबसे पहले 1 टन एसी चलने के लिए 1500W की जरूरत है। एक सोलर पैनल करीब 250W तक रहता है। इसके बाद 1.5 टन एसी चलाने के लिए 2500W की आवश्यकता होती है। इतना पावर के लिए आपको 10 सोलर पैनल की जरूरत पड़ेगी।

इतना ही नरहीं आप रात में भी एसी आराम से चला सकते हैं। रात में आप बैटरी बैकअप की सहायता से एसी चलाकर शिमला जैसी ठंड का एहसास कर सकते हैं। सोलर बैटरी के बैकअप की बात करें, तो आमतौर पर एक बैटरी की सहायता से 2 से चार घंटे तक AC को चलाने का काम किया जा सकता है। इसके साथ ही बैटरी भी जिम्मेदार होती है। एसी की कैपेसिटी भी पर भी निर्धारित किया जाता है। एसी 1 टन और 1.5 टन में दिए जाते हैं।

फटाफट यहां से खरीदें सोलर पैनल

सोलर एसी को आप आराम से ऑनलाइन भी खरीदकर घर ला सकते हैं। इसके लिए IndiaMart और AAJJO एक बेस्ट प्लेटफॉर्म हो सकता है। यहां से ग्राहक हिसाब से 50 हजार से लेकर 3.68 लाख रुपये के सोलर एसी को खरीदने का सपना साकार कर सकते हैं।

 

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...