EPF Account Unblock Process: अगर आप ईपीएफओ कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आपको बता दें ईपीएफओे ने हाल ही में अपने सब्सक्राइबर्स के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर की सुविधा दी है। एसओपी के द्वारा अब कर्मचारी अपना ऑपरेटिंव ईपीएफ खाते को अनब्लॉक कर सकते हैं। आज हम इस लेख के द्वारा आपको जानकारी देंगे कि कैसे आप अपने इनएक्टिव खाते को अनब्लॉक कर सकते हैं। इसका आसान सा प्रोसेस है।

Read More: KTM Duke 200 खरीदने का सपना होगा सबका पूरा, मात्र ₹1,503 के EMI पर हो जाएगी आपकी

Read More: मार्केट में धमाका करने आएगी OLA की पहली Electric Bike, जाने क्या होंगे फीचर्स और कब होगी लॉन्च

जारी करें यूएएन नंबर

अगर आपके पास यूएएन नंबर यानि कि यूनिवर्सल अकाउंट नंबर नहीं है तो आपको पहले यूएएन नंबर जनरेट करना होगा। इसके बाद ही आप सारे काम कर पाएंगे। यूएएन नंबर जनरेट के लिए आपको ईपीएफओ के ऑफिस में विजिट करना होगा।

EPF Account Unblock Process

इसके बाद आपको EPFIGMS पोर्टल की वेबसाइट https://epfigms.gov.in/ पर रिक्वेस्ट करना होगा। वहीं आप बैंक की सारी डिटेल्स और बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन करके यूएएन को जनरेट करना है। इसके बाद ईपीएफ खाते को यूएएन और केवाईसी से अनब्लॉक करना है।

बेहद ही जरुरी है केवाईसी

ईपीएफ खाते को अनब्लॉक करने के लिए केवाईसी काफी जरुरी है. अगर आपने अभी तक केवाईसी नहीं कराया है तो आप बहुत ही जल्द इसे करा लें। आप ईपीएफ के ऑफिस में जाकर या फिर ऑनलाइन तरीके से केवाईसी करा सकते हैं।

वहीं केवाईसी के प्रोसेस को पूरा करने के बाद आप पीएफ खाते को अनब्लॉक करने के लिए ऑनलाइन अप्लीकेशन करना है। अगर आपके द्वारा अनब्लॉक की गई रिक्वेस्ट को स्वीकार करना है तो आपका खाता फिर से एक्टिव हो जाएगा। ईपीएफ खाते के अनब्लॉक होने के बाद आप क्लेम कर सकते हैं।

कैसे होगा क्लेम फाइल

अगर आप ईपीएफ क्लेम करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले फील्ड ऑफइसर से मिलना होगा। ऑफिसर से आपको सहायता मिल सकती है। वहीं 5 लाख रुपये से कम का क्लेम करने के लिए गो लेवल अप्रूवल की आवश्यकता होती है। वहीं 5 लाख रुपये से ज्यादा का क्लेम करने के लिए आपको 3 लेवल अप्रूवल की आवश्यकता होती है।

EPF Account Unblock ProcessEPF Account Unblock Process

पीएफ खाते का बैलेंस कैसे चेक करें

पीएफ बैंलेस चेक करने के लिए आपको यूएएन नंबर की आवश्यकता होती है। अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल देनी है। इसके बाद आपके नंबर पर एक मैसेज आएगा, जिसमें आपके पीएफ बैलेंस की डिटेल्स मिल जाएगी।

Read More: Maruti Alto 800 का न्यू टॉप मॉडल ने मार्केट में मचाए धूम, दमदार फीचर्स देख खरीदारों की लगी लाइन

Read More: Jio लाया Airtel से सस्ता Fibre Plan, अनलिमिटेड डेटा और बेनिफिट्स देख कहेंगे – यही चाहिए!

वहीं दूसरे तरीके में आप मैसेज के द्वारा पीएफ बैलेंस के बारे में जान सकते हैं। इसके लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर ईपीएफओ UAN ENG लिखकर मैसेज करना है। इसके बाद मैसेज के द्वारा आपको पीएफ बैलेंस की सारी डिटेल्स मिल जाएगी।

 

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...