नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की ओर से यहां पर खुले खाताधारकों के लिए बहुत ही बड़ा अपडेट कर दिया गया है। जिसका असर लाखों मेंबरशिप पर पड़ने वाला है। आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 1 सितंबर 2013 के बाद नौकरी ज्वाइन करने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए ग्रुप इंश्योरेंस स्कीम यानी कि जीआईसी के तहत कटौती बंद करने का फैसला किया है।

तो वही सरकार के इस फैसले से सरकारी कर्मचारियों के लिए जीआईसी बंद कर दिया गया है। जिससे उनकी सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि इस असर एक तय डेट में नौकरी जॉइन करने वाले कर्मचारियों पर होगा। तो चलिए यहां पर आप को बताते हैं, इसके बारे में….

EPFO ने एक सर्कुलर जारी कही ये बड़ी बात

दरअसल आप को बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने इस  फैसले के बारे में 21 जून को EPFO ने एक सर्कुलर जारी करके बड़ी बात कह दी है, जिससे इससे इन कर्मचारियों को सैलरी में बढ़ोतरी का फायदा होगा। साथ ही उन्हें सितंबर 2013 से अब तक की गई कटौती की रकम भी वापस मिलेगी। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कहा है, कि 1.9.2013 के बाद EPFO जॉइन करने वाले सभी कर्मचारियों के वेतन से GIS के तहत की जा रही कटौती को तुरंत बंद कर दिया जाए। जिससे आप यहां पर इस डेट में नौकरी जॉइन किए हैं, तो बंपर फायदा होने वाला है।

कर्मचारियों की बढ़ जाएगी सैलरी

तो वही कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के इस बड़े अपडेट के वजह से सरकारी कर्मचारियों के लिए GIS बंद कर दिया गया है, उनकी सैलरी में बढ़ोतरी होगी। इसे लेकर एक्पर्ट बताते हैं कि कर्मचारियों GIS के तहत कटौती बंद होने से टेक-होम सैलरी में इजाफा तो होगा ही और भी लाभ मिलेगा।

जिससे पहले की तरह GIS को फंड करने के लिए कर्मचारियों के मासिक वेतन से उनके वेतनमान के अनुसार कटौती की जाती थी। ऐसे में  इन कर्मचारियों के लिए अब यह योजना लागू नहीं होने से कटौती बंद हो जाएगी। जिससे अनके खाते में नेट-इन-हैंड सैलरी मिलेगी। हालांकि ध्यान देने वाली बात यह हैं कि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी। जिससे बाद में पत चल सकेगा।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...