नई दिल्लीः प्राइवेट और सरकारी संस्था में जॉब करने वाले ज्यादातर कर्मचारियों का पीएफ काटा जाता है, जिन्हें सरकार समय-समय पर नए-नए फायदे भी देती रहती है। अगर नौकरी करते हुए आपका भी बेसिक सैलरी में से पीएफ का पैसा कट रहा है तो फिर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।

सरकार ने पीएफ कर्मचारियों के लिए एक चौंकाने वाला ऐलान कर दिया है, जिसका फायदा आप आराम से उठा सकते हैं. सरकार पीएफ कर्मचारियों के खाते में ब्याज की रकम ट्रांसफर कर दी है, जिसका फायदा लोगों को बड़े स्तर पर मिला है। अगर आपके अकाउंट में ब्याज की रकम नहीं आई तो फिर अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।

  • जानिए सरकार ने कितना भेजा पैसा

मोदी सरकार ने पीएफ कर्मचारियों के खाते में ब्याज की रकम ट्रांसफर करने का ऐलान कर दिया है। सरकार ने कुछ महीने पहले 8.1 फीसदी ब्याज देने का ऐलान किया था। यह राशि वैसे तो पिछले चालीस सालों में सबसे कम है। इससे पहले बित्तीय साल में कर्मचारियों को 8.5 फीसदी ब्याज दिया था। इसके बाद आप सोच रहे होंगे कि खाते में कितने ब्याज के पैसे आए होंगे तो यह जानने के लिए पूरा आर्टिकल पढ़ना जरूरी होगा।

  • अकाउंट में भेजे गए इतने हजार रुपये

पीएफ कर्मचारियों को सरकार ने 8.1 प्रतिशत ब्याज देने का ऐलान किया था, जिसके बाद आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि कितना पैसा खाते में आएगा। कर्मचारियों के अकाउंट में 7 लाख रुयपे पड़े हैं तो फिर आराम से 56,000 रुपये की राशि डाली गई है। इतना ही नहीं आपके खाते में 10 लाख रुपये जमा हैं तो फिर आऱाम से ब्याज के तौर पर 81,000 रुपये की राशि भेजनी होगी।

  • जानिए कैसे चेक करें पैसा

जानकारी के लिए बता दें कि आपको पीएफ की रकम चेक करने के लिए कहीं परेशान होने की जरूरत नहीं है। पैसे चेक करने के लिए सबसे पहले EPFO की वेबसाइट पर जाने की जरूरत होगी। Our Services में ड्रॉपडाउन कर ‘For Employees’ ऑप्शन का चयन करने की जरूर होगी।

मेंबर पासबुक पर क्लिक करने के बाद UAN नंबर और पासवर्ड सबमिट कर लॉग इन करना होगा। यूजर अपने PF अकाउंट को सेलेक्ट करेंगे तो उन्हें अपने खाते में पैसे की जानकारी प्राप्त हो जाएग।

 

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...