EPFO ने कर दिया धमाका, पेंशनर्स को दिया ऐसा तोहफा कि खिल उठा चेहरा, जानिए अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः जॉब करते हुए आपका पीएफ कटता है तो फिर कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। पीएफ कर्मचारियों के लिए ईपीएफओ की तरफ से आए दिन नए-नए नियम बनाए जाते रहते हैं, जिसका जमीन पर भी खूब असर देखने को मिलता है। अब ईपीएफओ की तरफ से एक ऐसा नियम में बदलाव किया गया है, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है।

इस खास सुविधा का नाम डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट है, जिसका फायदा आप आराम से उठा सकते हैं। अब ईपीएफओ बायोमेट्रिक डीएलसी स्वीकार करने का काम करता है, जो किसी सुनहरे ऑफर की तरह है। इसके लिए पेंशनभोगी को किसी बैंक, डाकघर या कॉमन सर्विस सेंटर के भी चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है। हर साल जीवन प्रमाण पत्र घर बैठे ही जमा हो जाएगा।

नहीं लगाने पड़ेंगे ऑफिसों के चक्कर

ईपीएफ कर्मचारियों को अब डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने के लिए कार्यालयों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। आप घर बैठे डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं, जो पैंशनर्स के लिए किसी बड़ी सुविधा की तरह है। पहले उन्हें जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए ऑफिसों के जो चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है।

इस जरूरी काम को अब घर बैठे फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी की सहायता से जीवन प्रमाण पत्र जमा करने का काम किया जा सकता है। जीवन प्रमाण पत्र जमाने कराने में पेंशनर्स को आने वाली तमाम परेशानियों को देखते हुए EPFO ने साल 2015 में अपने पेंशनधारकों के लिए डीएलसी सर्विस का आगाज किया था। इसके बाद वर्ष 2022 में FAT की सुविधा बुजुर्ग पेंशनर्स को होने वाली परेशानियों के चलते साल 2022 में MeitY और UIDAI ने फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी (FAT) विकसित करने का काम किया था।

पीएफ कर्मचारियों को मिलता बंपर फायदा

पीएफ कर्मचारियों को हर साल मोटी इनकम मिलती है, जिसका फायदा आराम से लोग उठा सकते हैं। सरकार पीएफ कर्मचारियों के लिए सालाना ब्याज की राशि भी देती है, जिसका बड़े स्तर पर लाभ मिलता है, जो मौका तनिक भी आप हाथ से ना जाने दें। इसके अलावा सरकार की तरफ से पीएफ कर्मियों के लिए ईपीएस स्कीम भी चला रखी है, जिसका मोटा लाभ आराम से मिल जाता है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow