EPFO NEWS: ईपीएफओ ने कर दिया बड़ा धमाका, पीएफ कर्मचारियों को 3-4 दिन में मिलेंगे 1 लाख रुपये

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः पीएफ कर्मचारियों के लिए अब कई धाकड़ स्कीम चलाई जा रही हैं जिसका बड़े स्तर पर लाभ मिल रहा है। आपके घर-परिवार में किसी शख्स ईपीएफ में अकाउंट है तो फिर आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। ईपीएफओ ने पीएफ कर्मचारियों के लिए अब खजाने का पिटारा खोल दिया है, जिसका बड़े स्तर पर फायदा देखने को मिलेगा।

सरकार ने अब एक ऐसी स्कीम की शुरुआत की है, जिससे आपको एक लाख रुपये तक का फायदा सिंपल तरीके से मिल जाएगा। नए नियमों के अनुसार, ईपीएफओ के सदस्य अपने नाम, जन्मतिथि, पूरा पता आदि डेटा में किसी प्रकार की गलती मे सुधार या परिवर्तन खुद कर सकते हैं। आप वेबसाइट पर एक नया सॉफ्टवेयर फंक्शन आरंभ किया गया है। आप पीएफ कर्मचारी है तो फिर जरूरी बातों को जानना होगा, जिसके लिए पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ने की जरूरत होगी।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

क्लेम को लेकर ईपीएफओ ने कर दिया बड़ा ऐलान

ईपीएफओ की तरफ से ईपीएफ सदस्यों को आवास, शादी, शिक्षा आदि के लिए अपने खाते से राशि प्राप्त के पिए ऑटो क्लेम सेटलमेंट सेवा का आगाज कर दिया गया है। इसमें कर्मचारी को अपने अकाउंट से राशि लेने में ज्यादा इंतजार नहीं करने की जरूरत होगी। क्लेम के 3-4 दिन के भीतर इसका सेटलमेंट कर सदस्यों के सीधे बैंक अकाउंट में भेजने का काम किया जाता है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

इसका आपको पूरी तरह से लाभ मिल जाएगा। इसमें ऑटो क्लेम सेटलमेंट की राशि भी बढ़ाने का फैसला लिया गया है। इसे बढ़ाकर अब 1 लाख रुपये का फैसला लिया गया है, जो राशि पहले 50 हजार रुपये निर्धारित की गई है। इस राशि को दोगुना कर दिया गया है। इसके साथ ही कई स्थानों पर क्लेम सेटलमेंट और मृत्यु दावा प्रक्रिया को बहुत ही आसान करने का फैसला लिया है।

मेडिकल खर्च के लिए निकाल सकते हैं पैसा

ईपीएफओ के नियमानुसार, अगर संगठन के सदस्यों को एक लाख तक के मेडिकल खर्च के लिए भी इमरजेंसी में आराम से 1 लाख रुपये तक का फायदा प्राप्त कर सकते हैं। अतिरिक्त संगठन के अधिनियम 68 के तहत अब स्वयं, पुत्र-पुत्री, भाई-बहन की शादी या बच्चों के शिक्षा के लिए पैसे की जरूरत हो तो इसके लिए भी सेटलमेंट को तेज गति से निपटाने का काम किया जा सकता है, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow