EPFO: पीएफ कर्मचारियों का बुढ़ापा होगा मालामाल, अब मिलेगी Early Pension, जानिए कैसे

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः पीएफ कर्मचारियों के लिए सरकार की तरफ से कई तरह की स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका बड़े स्तर पर लाभ भी मिल रहा है। अगर आप ईपीएफओ के सदस्य हैं तो फिर यह खबर आपके लिए बहुत ही कीमती साबित होने वाली है, क्योंकि सरकार की तरफ से अब एक धाकड़ स्कीम का फायदा दिया जा रहा है। ईपीएफओ के नियमानुसार अगर आपने दस साल या इससे अधिक पीएफ में निवेश का किया गया है तो फिर ईपीएस स्कीम के तहत पेंशन लेने के लिए मान्य हो जाते हैं। यह पेंशन रिटायरमेंट की उम्र पर मिलेगी।

अगर आप रिटायरमेंट से पेंशन लेने का मन बना रहे हैं तो उसके लिए Early Pension को क्‍लेम करने का कोई तरीका है? कई कर्मचारी इस तरह के सवाल पूछते हैं, लेकिन जवाब नकारात्मक ही रहता है। आज हम आपको एक सटीक जानकारी देने जा रहे हैं, जिससे आपका सभी कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा।

Early Pension के लिए यूं करें आवेदन

आप ईपीएफओ से सालाना पेंशन का फायदा प्राप्त करना चाहते हैं तो महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होगा। इसके लिए कर्मचारी की उम्र 50 साल से 58 वर्ष के बीच होनी जरूरी है। आप तमाम शर्तों के साथ आवेदन कर सकते हैं। आपकी उम्र 50 वर्ष से कम हैं तो पेंशन के लिए क्‍लेम नहीं कर सकते।

ऐसे में नौकरी छोड़ने के बाद आपको केवल ईपीएफ में जमा किया गया फंड का पैसा ही वापस मिलेगी, किसी तरह की पेंशन का फायदा नहीं होगा। पेंशन 58 साल की उम्र से मिलना शुरू होगी। Early Pension लेने के लिए आपको Composite Claim Form भरने की जरूरत होगी। Early pension के लिए Form and 10D का ऑप्शन सिलेक्ट करना बहुत ही जरूरी है।

जानिए कितनी मिलेगी पेंशन

कर्मचारी 58 साल की आयु से जितने पहले पेंशन के लिए आवेदन करेंगे, उतनी कम पेंशन का फायदा होगा। नियमानुसार सालाना 4% की दर से पेंशन घटकर मिलती है। किसी कर्मचारी की 56 वर्ष की उम्र में घटी हुई मासिक पेंशन निकालने का विचार करता है तो से मूल पेंशन राशि का 92% ही मिल सकेगा। वहीं, दो वर्ष पहले आवेदन करने के कारण मूल पेंशन राशि का 8% अमाउंट कम मिल जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि ईपीएफओ में आपका योगदान 10 वर्ष से कम है तो पेंशन पाने के योग्य नहीं है। इस स्थिति में आपके पास दो विकल्‍प होते हैं। पहला- अगर आप नौकरी नहीं करना चाहते हैं तो आप पीएफ की रकम के साथ पेंशन की रकम निकाल सकते हैं। इसके अलावा दूसरा विकल्‍प अगर आपको लगता है कि आप फिर नौकरी जॉइन करेंगे, तो पेंशन स्‍कीम सर्टिफिकेट पा सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow