EPFO Rule Change: अगर आप ईपीएफओ सबसक्राइबर्स हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आपको बता दें ईपीएफओ अपने सबसक्राइबर्स को लाभान्वित करने के लिए समय-समय पर नियमों में बदलाव करता रहता है। जिससे कि कर्मचारियों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। वहीं ईपीएफओ ने मेडिकल, एजकेशन, हाउसिंग पर्पज, मैरिज आदि के एडवांस क्लेम के लिए ऑटो मोड सेटलमेंट की भी सुविधा मिल रही है। इस सुविधा का लाभ पीएफ खाताधारकों को मिलता है। इसका लाभ करीब 6 करोड़ से ज्यादा लोग उठा रहे हैं। इस सुविधा में कर्मचारियों को इमरजेंसी फंड प्राप्त हो जाता है।

EPFO की इस सुविधा को पहले क्लेम करने के लिए 15 से 20 दिन का वक्त लगता था। लेकिन अब ये काम 3 से 4 दिनों के भीतर ही हो जाता है। पहले ज्यादा समय इसलिए लगता था क्यों कि सब्सक्राइबर्स की योग्यता, दस्तावेज, पीएफ खाते का केवाईसी स्टेट्स, खाते की डिटेल आदि को चेक किया जाता था। लेकिन ईपीएफओ के द्वारा ओटोमेटेड सिस्टम शुरु किया गया है। जिससे कि क्लेम आसानी से मिल जाए।

EPFO Rule Change

Read More: Aaj Ka Sone Ka Bhav: सोने के दाम में अद्भुत बदलाव, 10 ग्राम का रेट सुन नहीं होगा यकीन

Read More: Vivo का ये फर्राटेदार फीचर्स वाला 5G फ़ोन मार्केट में लांच होते ही मचा रहा खलबली, हर कोई कैमरा क्वालिटी देख हो रहा फ़िदा

जानें कौन कर सकता है क्लेम

इमरजेंसी में इस फंड के क्लेम सेटलमेंट के लिए ऑटो मोड की शुरुआत की गई है। इसको अप्रैल 2020 में शुरु किया गया था। तभी सिर्फ बीमारी के समय ही पैसा विड्रॉल कर सकते थे। अब इसका दायरा भी बढ़ा है। बीमारी, एजुकेशन, विवाह और घर की खरीदारी के लिए ईपीएफ से पैसे निकाल सकते हैं। वहीं यदि माता-पिता बीमार है या फिर बहन की शादी है तो एडवांस में पैसा निकाल सकते हैं।

कितना निकाल सकते हैं पैसा

पीएफ खाते से एडवांस फंड अब 1 लाख रुपये तक निकाल सकते हैं। जबकि पहले ये लिमिट 50 हजार रुपये ती। एडवांस फंड निकालने का काम ऑटो सेटलमेंट मोड कप्यूटर के द्वारा कर सकते हैं। इसके लिए किसी भी अप्रूवल की जरुरत नहीं होती है और तीन दिनों के भीतर ही पैसा आपके खाते में भेज दिया जाएगा। इसके लिए केवाईसी, क्लेम रिक्वेस्ट की योग्यता बैंक खाते की डिटेल आदि देनी की जरुरत होती है।

EPFO Rule Change

पैसा निकालने का प्रोसेस

इसके लिए सबसे पहले ईपीएफओ के पोर्टल पर जाकर लॉगिन करना है। इसके बाद आपको ऑनलाइन सर्विस पर विजिट करना होगा और क्लेम वाले ऑप्शन का चुनाव करना है। बैंक खाते को वैरिफाई करना है। अब प्रोसीड फॉर ऑनलाइन क्लेम पर क्लिक करना है।

Read More: राशन कार्ड धारकों के लिए नया अपडेट, जल्दी कराए ये काम, वरना लिस्ट से कट जाएगा नाम

Read More: TVS Jupiter 125: A Powerful and Feature-Rich Scooter

इसके बाद नया पेज ओपन होगा, जिसमें फॉर्म-31 का चुनाव करना है। इसके बाद पीएफ खाते का चुनाव करना है। अब आपको पैसा निकालने का कारण औप कितना पैसा विड्रॉ करना है इसकी सारी डिटेल डालनी है। इसके बाद पासबुक और स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा।

इसके बाद आपको कंसेंट देना होगा और इसे आधार से वेरिफाई करना होगा। क्लेम प्रॉसेस होने के बाद ये एम्प्लॉयर के पास अप्रूवल के लिए जाएगा। ऑनलाइन सर्विस के तहत आप क्लेम स्टेट्स को चेक कर सकते हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...