EPFO UPDATE: अगर आप ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स (EPFO Subscribers) हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आपको बता दें ईपीएफओं (EPFO UPDATE) के जरिए नौकरीपेशा और कर्मचारियों को काफी सारी सुविधाएं दी जाती है। ईपीएफओ रिटायरमेंट के बाद भविष्य को सेफ रखने के लिए कर्मचारियों को पीएफ खाते की सुविधा देता है।

पीएफ खाते में हर महीने कर्मचारियों की सैलरी से 12 फीसदी रकम पीएफ खाते में जमा होती है और इतनी रकम कंपनी की तरफ से भी जमा की जाती है। इसके बाद जमा खाते में जमा होने वाली रकम में से कर्मचारियों को फ्यूचर में पेंशन प्राप्त होती है। कर्मचारी बीच में इमरजेंसी में ही खाते से बीच में कुछ पैसा निकाल सकते हैं। और अपनी परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

EPFO में मिलती हैं ये सुविधाएं

ईपीएफओ के द्वारा कर्मचारियों को पीएफ खाते में कई सारी सुविधाएं दी जाती है। ईपीएफओ की ऐसी ही एक सुविधा का नाम लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट है। इससे सभी कर्मचारियों को 50,000 रुपये का लाभ मिल सकता है। बहराल इसके लिए कर्मचारियों को संस्था के जरिए दी गई शर्तों को पूरा करना होगा।

EPFO UPDATE

Read More: 43 हजार की बड़ी छूट में मिल रहा OnePlus का बुक स्टाइल फोन, तुरंत कर डालें ऑर्डर नहीं मिलेगी ऐसी डील!

Read More: Sawan 2024 : इस बार का सावन का महीना होगा खास, बन रहा है विशेष योग, जानें शुभ मुहूर्त, पूजन विधि और उपाय

कितना मिलता है पैसा

जानकारी के लिए बता दें इस सुविधा के तहत कर्मचारियों को 20,000 रुपये से 50,000 रुपये का लाभ मिलता है। ऐसे ही पीएफ खाताधारक जिनकी बेसिक सैलरी 5,000 रुपये है, उनको 20,000 रुपये का लाभ मिलता है। 5001 रुपये से 10,000 रुपये तक की सैलरी वालों को 40 हजार रुपये का लाभ मिलता है। 10 हजार रुपये से ज्यादा सैलरी वालों को 5-0 हजार रुपये का लाभ मिलता है।

फटाफट जानें क्या हैं शर्तें

ईपीएफओ की इस सुविधा लाभ सिर्फ उन्ही अकाउंट होल्डर्स को मिलेगा जो कि 20 सालों से लगातार प्रति माह पीएफ खाते में योगदान कर रहे हैं। अगर आपने 20 सालों तक अनियमित रुप से योगदान किया है तो आप इस सिविधा का लाभ बिल्कुल भी नहीं उठा पाएंगे।

जानें कब मिलता है पैसा

अब सवाल ये जरुर आता है कि अखिर कर्मचारियों को सुविधा के तहत कब पैसा मिलता है। तो आपको बता दें लॉयल्टी कम लाइफ बेनिफिट के तहत कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद ये रकम बोनस के रूप में प्राप्त होती है।

EPFO UPDATE

Read More: टेक्नोलॉजी से भरपूर Maruti Alto K10 जल्द लॉन्च होकर भरेगी फर्राटा, माइलेज सुनकर युवाओं का धड़का दिल

Read More: इन 10 बैंक की FD स्कीम में निवेश करें पैसा, मिलेगा तगड़ा रिटर्न, फटाफट चेक करें ब्याज दर

कैसे चेक करें पीएफ बैलेंस

पीएफ खाताधारक उमंग ऐप के द्वारा पीएफ खाते में जमा पैसे को चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर से उमंग ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद अपनी डिटेल भरकर ऐप में रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसमें आपको एक ईपीएफओ का ऑप्शन दिखेगा, जिसमें जाकर आप व्यू पासबुक ऑप्शन को टैप कर अपने पीएफ बैलेंस को देख सकते हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...