EPFO: 7 करोड़ पीएफ कर्मचारियों का इंतजार हुआ खत्म, अकाउंट में आए 80,000 रुपये से ज्यादा, यूं करें चेक

नई दिल्लीः मोदी सरकार ने पीएफ कर्मचारियों को एक बड़ी सौगात दे ही है, जिसके बाद हर किसी के चेहरे पर खुशी झलक रही है। सरकार ने हाल ही में ब्याज का पैसा खाते में ट्रांसफर कर दिया है, जिसका लाभ करीब 7 करोड़ कर्मचारियों को हुआ है।

कुछ महीने पहले सरकार की ओर से पीएफ खाताधारकों को 8.1 प्रतिशत ब्याज देने का ऐलान किया गया था, जिसके बाद सभी लोग पैसे आने का इंतजार कर रहे थे। अब कर्मचारियों का इंतजार खत्म हो गया है। अभी भी कुछ कर्मचारी ऐसे हैं, जिनके अकाउंट में ब्याज का पैसा नहीं आया है। इसलिए आप अपने बैलेंस घर बैठे चेक कर सकते हैं।

  • जानिए खाते में आया कितना ब्याज

पीएफ कर्मचारियों के मन यह सवाल होगा कि अकाउंट में किस हिसाब से ब्याज का पैसा भेजा गया है। वैसे यह टेंशन लेने वाली बात नहीं है, क्योंकि सरकार की ओर से 8.1 प्रतिशत ब्याज का पैसा अकाउंट में भेजा है। अगर आपके खाते में 8 लाख रुपये जमा हैं तो ब्याज के तौर पर करीब 64,000 रुपये की राशि भेजी गई है।

इतना ही नहीं आपके खाते में अगर 10 लाख रुपये पड़े हैं तो फिर ब्याज के तौर पर करीब 81,000 रुपये का लाभ मिला होगा। पीएफ अकाउंट में अगर 7 लाख रुपये पड़े हैं तो फिर 56,000 रुपये ब्याज के रूप में भेजे गए हैं।

आपको ब्याज की रकम चेक करने के लिए किसी दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है। हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप घर बैठे पैसों का पता लगा सकते हैं। इसके लिए तमाम शर्तें तय की गई हैं, जिनका पालन करना जरूरी होगा।
जानिए कैसे करें चेक

  • ऐसे चेक करें रकम

पीएफ कर्मचारियों को सबसे पहले EPFO की आधिकारिक साइट पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
Our Services में ड्रॉपडाउन कर ‘For Employees’ ऑप्शन का चयन करने की आवश्यकता है।
मेंबर पासबुक पर क्लिक करने के बाद UAN नंबर और पासवर्ड सबमिट कर लॉग करने की जरूरत होगी।
इसके बाद पीएफ अकाउंट को सेलेक्ट करेंगे तो उन्हें अपने खाते में पैसा दिख जाएगी।