EPFO PF Interest Money: केंद्र सरकार की तरफ से अब जल्द ही पीएफ कर्मचारियों के अकाउंट में ब्याज का पैसा ट्रांसफर करने की तैयारी चल रही है. माना जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा अंतर्गत काम करने वाली संस्था ईपीएफओ की तरफ से जल्द ही ब्याज का पैसा अकाउंट में डाल दिया जाएगा. इससे कर्मचारियों को तगड़ा लाभ देखने को मिलेगा, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है.

सरकार वित्तीय बजट के दिन पैसा डालने की तारीख का ऐलान कर सकती है, जिसका फायदा करीब 6 करोड़ से अधिक कर्मचारियों को होना तय माना जा रहा है. ईपीएफ अकाउंट में जमा राशि पर आपको ब्याज की रकम दी जाएगी, जो हर किसी का बजट सुधारने के लिए काफी है.ईपीएफ अकाउंट में कितना पैसा ट्रांसफर किया गया, यह आप आराम से चेक कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. आप पहले कितना पैसा अकाउंट में आएगा, यह कैलकुलेशन समझ सकते हैं. इससे हम आपका एक कंफ्यूजन भी खत्म कर सकते हैं, जिसे जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है.

इसे भी पढ़ेंः BSNL ने जिया-एयरटेल का निकाला दम, एक बार रिचार्ज कराकर 84 दिन तक मिल रही यह बंपर सुविधाएं

1 अगस्त से बदल जाएंगे क्रेडिट कार्ड से जुड़े जरूरी नियम, चार्जेस बढ़ने पर आया ताजा अपडेट

जानिए कितना मिलेगा ब्याज का पैसा?

सभी कर्मचारियों के मन में एक ही सवाल उठ रहा है कि किस हिसाब से कितना ब्याज का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा. हालांकि, सरकार ने वित्तीय साल 2023-2024 के लिए 8.25 फीसदी ब्याज देने का ऐलान कर रखा है. इसके बाद से सभी के मन में सवाल उठ रहे हैं कि कब ब्याज की रकम खाते में आएगी.

PF INTEREST UPDAT

कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो ब्याज का पैसा अगस्त के प्रथम सप्ताह तक खाते में आ सकता है. अभी ईपीएफओ की तरफ से ब्याज का पैसा अकाउंट में जारी करने को लेकर आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में इस तरह का दावा किया जा रहा है. आपके अकाउंट में कितना ब्याज का पैसा आएगा, यह कुल पीएफ के हिसाब से जमा होगा.

PF NEWS

आपके पीएफ खाते में अगर 1 लाख रुपये पड़े हैं तो तो 8,250 अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे. 3 लाख रुपये पड़े हैं तो ब्याज के रूप में 24500 रुपये जमा किए जाने संभव माने जा रहे हैं. इसके अलावा 5 लाख है तो 41250 रुपये खाते में आने तय हैं.

इन तरीकों से चेक करें ब्याज की रकम

ईपीएफओ ने ऐसे कई तरीके दे रखे हैं जिनकी सहायता से आप ब्याज की रकम चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले ऐप इंस्टॉल करना होगा. इसके बाद आप ऐप को ओपन करके उसमें लॉग-इन करना होगा. फिर ‘EPFO Option’ पर क्लिक करें और ‘Employee Centric Services’ पर जाना होगा. इसके साथ ही अब ‘view passbook’ पर क्लिक करने की जरूरत होगी.

फिर इसमें UAN नंबर दर्ज करने की जरूरत होगी. फिर मोबाइल नंबर पर ओटीपी (OTP) भेज दिया जाएगा. ओटीपी दर्ज करने के बाद अकाउंट ओपन हो जाएगा. इसमें कर्मचारियों को पीएफ पासबुक शो होगी। इसके अलावा आप SMS से PF की रकम जान सकते हैं. इसके लिए EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर SMS करना होगा.

फिर EPFO UAN LAN (भाषा) टाइप करने की जरूरत होगी. इसमें आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखें। फिर EPFOHO UAN HIN लिखकर इसे 7738299899 नंबर भेजना होगा. यहां आपको अपना बैलेंस दिख जाएगा.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...