EPFO UPDATE: कर्मचारी रिटायरमेंट से पहले इस काम के लिए निकाल सकते हैं पीएफ का पैसा, जानें अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः प्राइवेट या सरकारी जॉब करते हुए आपका पीएफ का पैसा कटता है तो पिर यह किसी गुड न्यूज की तरह होगी। अगर आपके ईपीएफओ में जो ईपीएफ का अकाउंट है अगर उसमें पीएफ का पैसा पड़ा है तो फिर आराम से उसमें से पैसों की निकासी कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। अगर आप किसी बेटी या बेटे की शादी करने वाले हैं तो क्या आराम से पैसों की निकासी कर सकते हैं, यह आपको सब आराम से जानना होगा, जिससे आपका सारा कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा।

अगर रिटायरमेंट से पहले पीएफ के पैसे की जरूरत तो हम आपको कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं, जिससे किसी तरह की टेंशन नहीं होगी। पीएफ से जुड़ी जरूरी बातों को जानने के लिए आपको पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़ना होगा, जिसे जानने के लिए महत्वपूर्ण तथ्यों को जानने की जरूरत होगी।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

पीएफ से जुड़ी जरूरी बातें

पीएफ का पैसा आप कब निकाल सकते हैं, यह सब हम आपको जरूरी बाते बताने वाले हैं जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

अगर कर्मचारी 58 वर्ष की आयु पूरी कर लेते हैं तो पैसा ब्याज सहित पूरा वापस मिल जाता है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

इसके साथ ही एक नौकरीपेशा व्यक्ति बेरोजगार हो जाता है तो दो महीने तक बेरोजगार रहने पर पैसा आराम से वापस प्राप्त कर सकते हैं।

किसी वजह से कर्मचारी की मौत रिटायरमेंट से पहले हो जाती है तो इस पैसे को वापस पाया जा सकता है।

कई स्थितियों के अलावा पीएफ का पैसा व्यक्ति अपनी कुछ बड़ी जरूरतों के लिए भी निकालने का काम कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए भी कुछ नियम बनाने का काम किया गया है।

Also Read: Business Idea: ऑनलाइन शुरु करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी तगड़ी इनकम, जानें पूरी डिटेल

शादी के लिए फटाफट निकाल सकते हैं पीएफ का पैसा

पीएफ कर्मचारियों को रिटायरमेंट से पहले पैसों की जरूरत हो तो क्या दूसरे कामों के लिए पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं। यह आप आराम से जान सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। हालांकि, कई बार व्यक्ति को अपने पैसे की जरूरत कुछ दूसरे बड़े कामों में आ पड़ती है।

इसके साथ ही ऐसे में पीएफ का पैसा भी काम आता है। इसके अलावा घर में में हो रही शादी के लिए पीएफ का पैसा निकालने की परमिशन आराम से मिल जाती है। इस सवाल का जवाब है हां। हाालंकि इसके लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow