EPFO UPDATE: ईपीएफओ ने कर दिया तगड़ा धमाका, पीएफ कर्मचारियों को हर महीना मिलेगी पेंशन

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः पीएफ कर्मचारियों के लिए सरकार की तरफ से कई धाकड़ स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसका फायदा भी मिल रहा है। पीएफ का पैसा जमा करने वाली संस्था ईपीएफओ ने एक ऐसी स्कीम चला रखी है जो हर किसी को अमीर बनाने का काम कर रही है। ईपीएफओ द्वारा शुरू की गई स्कीम का नाम ईपीएस है, जिससे जुड़कर आप अमीर बनने का ख्वाब पूरा कर सकते हैं।

इसमें हर महीना पेंशन मिलने का प्रावधान है जो लोगों का दिल जीतने का काम कर रहा है। पीएफ कर्मचारियों को बड़ी संख्या में इस स्कीम के बारे में जानकारी नहीं है, जिसे आप बखूबी जान सकते हैं जो किसी बढ़िया मौके की तरह है। रिटायर होने के बाद हर महीना पेंशन का लाभ चाहते हैं तो जरूरी बातों को जान लें। इसके लिए आपको ध्यान से पूरा आर्टिकल पढ़ना होगा, जिससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा।

ईपीएस स्कीम से जुड़ा बड़ा अपडेट

ईपीएफ अकाउंट होल्डर्स के लिए ईपीएफओ की ओर से ईपीएस की शुरुआत की गई थी, जिसके बाद बड़ी संख्या में कर्मचारियों को फायदा मिलना तय है। अगर कर्मचारी 58 साल की उम्र में रिटायर होते हैं तो हर महीना पेंशन मिलने का प्रावधान है। ईपीएफओ की योजना का फायदा उन्हीं लोगों को मिलेगा, जिनकी नौकरी मिनिमम 10 साल है।

धाकड़ EPS स्कीम को साल 1995 में लॉन्च करने का काम किया गया था। नियोक्ता/कंपनी और कर्मचारी दोनों ही EPF फंड में कर्मचारी की सैलरी में से 12 फीसदी का सामान योगदान होता है। कर्मचारी के योगदान का पूरा हिस्सा ईपीएफ अकाउंट में जाता नियोक्ता/कंपनी के शेयर का 8.33 प्रतिशत ईपीएस और 3.67 प्रतिशत हर महीने ईपीएफ की तरफ जाता है।

मिलेगा पेंशन का फायदा

पीएप कर्मचारियों को हर महीना पेंशन का फायदा मिलता है जिस मौके को हाथ से बिल्कुल भी ना जाने दें। न्यूनतम पेंशन राशि बढ़ाकर 1000 रुपये करने का फैसला लिया गया है। स्कीम में मासिक पेंशन योग्य सैलरी को 15,000 रुयपे तक बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा सदस्य की मौत के बाद अगर पत्नी भी नहीं तो फिर बच्चों को पेंशन का फायदा मिलेगा।

बच्चे को मासिक विधवा पेंशन के मूल्य की 75 फीसदी रकम अनाथ पेंशन के तौर पर दी जाती रहेगी। यह सुविधा बड़े से छोटे क्रम में, दो जीवित बच्चों के लिए ही होगा। पेंशन सदस्य की मृत्यु हो जाने पर, परिवार में जीवित बच्चों के लिए मासिक बाल पेंशन का फायदा दिया जाता रहेगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow