EPFO UPDATE: सरकार ने किसी को निराशा तो किसी को खुशी भी दी है. अगर आप संगठित वर्ग में नौकरी शुरू करने वाले हैं तो फिर ईपीएफओ की तरफ से एक बड़ी सौगात दी जाएगी. नौकरी शुरू करने वाले कर्मचारियों को ईपीएफओ की तरफ से 15,000 रुपये की राशि दी जाएगी, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी. इस राशि का फायदा उसी कर्मचारियों को मिलेगा, जिसका जॉब करते हुए पीएफ कटता होगा.

कर्मचारी का ईपीएफओ में ईपीएफ अकाउंट होना जरूरी है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी. सरकार की तरफ से यह रकम तीन किस्तों में खाते में डाली जानी तय मानी जा रही है. मोदी सरकार ने अपने 3.0 शासन काल के पहले बजट में इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई है. इसके बाद नए कर्मचारियों के लिए घोषणा को बूस्टर डोज के तौर पर भी माना जा रहा है.

इसका फायदा सालाना बड़ी संख्या में कर्मचारियों को होगा. ईपीएफओ में रजिस्टर्ड होने वाले युवा इसका फायदा प्राप्त कर सकते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप भी ईपीएफओ से संबंधित जरूरी बातें समझे.

EPFO NEWS 2

Read More: 8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की टूटी आस, एक नहीं बल्कि लगे यह दो बड़े झटके, जानें

Read More: Gold Price Update: सोना हुआ बहुत सस्ता, 1 तोला की कीमत जान खरीदारी के लिए मची होड़, बनवाये खूब गहने

तीन किस्तों में दिए जाएंगे 15,000 रुपये

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा के बाद इसे लागू कर दिया जाएगा. संगठित क्षेत्र में जॉब करने वाले उस कर्मचारी को 15000 रुपये का फायदा मिलेगा, जिसका नाम ईपीएफओ में पंजीकृत है. यह राशि 3 किस्तों में भेजी जाएगी. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि संगठित क्षेत्र में पहली बार जॉब शुरू करने वाले कर्चमारियों को 1 महीने का वेतन सरकार की तरफ से दिया जाएगा.

इसकी अधिकतम राशि 15,000 रुपये निर्धारित की गई है. संगठित क्षेत्र में युवा को शुरू के कुछ दिनों में बहुत सीखने के दौर से गुजरना पड़ता है. यह सब्सिडी पहली बार रोजगार पाने वालों को नियुक्त करने में कर्मचारियों को प्रदान की जाएगी, जो हर किसी के लिए बूस्टर डोज की तरह साबित होगी. इसके लिए कर्मचारी को कुछ शर्तों के गुजरना होगा. इसलिए जरूरी है कि आप पहले जरूरी बातों को समझना होगा.

EPFO 6

5000 रुपये की मिलेगी तीन किस्त

ईपीएफओ की ओर से नए कर्मचारियों को पहली नौकरी करने वालों 15,000 रुपये की रकम दी जाएगी, जिससे लोगों को फायदा देखने को मिलेगा. सैलरी प्रतिमाह 1 लाख रुपये से कम होगी.ये लाभ सभी सेक्टर्स में लागू किया जाएगा. ईपीएफओ अकाउंट में तय रकम तीन किस्तों में ट्रांसफर होनी तय माना जा रही है.

Read More: Weather Alert: 72 घंटे टूटेगी आसमानी आफत, यूपी सहित इन इलाकों में होगी भयंकर बारिश, जानें अपडेट

Read More: 8th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की टूटी आस, एक नहीं बल्कि लगे यह दो बड़े झटके, जानें

प्रत्येक किस्त 5,000 रुपये की निर्धारित की गई है, जिसे जानना बहुत होगी. ये डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए प्रदान की जाएगी, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. जानकारी के लिए बता दें कि पीएफ कर्मचारियों के लिए सरकार जल्द ही ब्याज की रकम ट्रांसकर करेगी. सरकार ने वित्तीय साल 2023-24 के लिए 8.25 फीसदी ब्याज का फायदा मिलेगा.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...